Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

आसमान से बरसी आफत: यूपी में आकाशीय बिजली गिरने से 41 लोगों की मौत, 100-150 से अधिक मवेशियों की भी गई जान

  • by: news desk
  • 12 July, 2021
आसमान से बरसी आफत: यूपी में आकाशीय बिजली गिरने से 41 लोगों की मौत, 100-150 से अधिक मवेशियों की भी गई जान

लखनऊ: यूपी में रविवार को बिजली का कहर बरपा| प्रदेश के कई जिलों में रविवार को आकाशीय बिजली ने कहर ढा दिया। उत्तर प्रदेश में रविवार को अलग-अलग घटनाओं में आकाशीय बिजली गिरने से 41 लोगों की मौत हो गई| कानपुर व आसपास के जिलों में 18, प्रयागराज में 14, कौशाम्बी में तीन, प्रतापगढ़ में एक, आगरा में तीन और वाराणसी व रायबरेली जिले में एक-एक व्यक्ति की जान चली गई। आकाशीय बिजली गिरने से कई लोग घायल भी हुए हैं। सबसे ज्यादा नुकसान कानपुर मंडल में हुआ है। कानपुर देहात में भोगनीपुर तहसील के अलग-अलग गांवों में पांच, घाटमपुर में एक, फतेहपुर जिले में सात और हमीरपुर के ऊपरी ग्राम में दो लोगों की मौत हो गई।



बांदा कोतवाली क्षेत्र के मोतियारी गांव में 13 वर्षीय बच्ची और उन्नाव के सराय बैदरा गांव में दो बच्चों की जान चली गई। घाटमपुर में 38 मवेशियों की भी मौत हुई है। प्रयागराज में गरज-चमक के साथ हुई बारिश के दौरान अलग-अलग इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने से 14 लोगों की मौत हो गई और चार लोग घायल हुए हैं। घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। 



यूपी के फिरोजाबाद में कल बिजली गिरने से तीन लोगों और 44 जानवरों की मौत हो गई| एसडीएम राजेश वर्मा ने कहा, "यहां दो गांवों में बिजली गिरने से 42 बकरियों, एक गाय और एक बैल की मौत हो गई।"राजवीर सिंह ने कहा, "बिजली गिरने से किसान समेत तीन लोगों की मौत हो गई।"



कानपुर देहात में आकाशीय बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत| 2 किशोर,2 महिला,एक व्यक्ति की हुई मौत| 5 मवेशियों की भी बिजली गिरने से हुई मौत| भोगनीपुर तहसील क्षेत्र के गांवों का मामला। 




प्रयागराज के भगेसर में 13 वर्षीय रामराज व 12 वर्षीय पुष्पेंद्र कुमार, महुली गांव में 65 वर्षीय राम मूरत की वज्रपात से मौत हो गई। वहीं बारा के करिया कलां में कामता प्रसाद, रेरा में विमलेश कुमार व लोगहगरा में हरीश चंद्र, करछना के रोकड़ी में त्रिभुवन नाथ, सोरांव के सुल्तानपुर में आरती कुमारी,  दादनपुर में रंजना, कमालपुर में संगीता, चकबाहर में कमलादेवी, मलाक बेला में मालती देवी व गीता देवी और कौशाम्बी के पुरखास में रामचंद्र, अकबराबाद गुसैली में मूरतध्वज, पश्चिम शरीरा में मयंक उर्फ शनि (14) और प्रतापगढ़ के मंगापुर में आशाराम की मौत हो गई। एडीएम वित्त एवं राजस्व एमपी सिंह का कहना है कि 11 मवेशियों की भी जान चली गई है।




आगरा के शिकोहाबाद थाना क्षेत्र के दो गांवों में तीन किसान हेमराज, रामसेवक उर्फ भूरी सिंह और अमर सिंह की मौत हो गई। बिजली गिरने के वक्त तीनों खेत में काम कर रहे थे। रायबरेली जिले के पूरे इच्छन गोडा मजरे सिरसिरा गांव में धान की बेंड उखाड़ रहे 22 वर्षीय आशा राम की भी बिजली गिरने से जान चली गई। श्रावस्ती में नौ महिलाएं घायल हुई हैं, जिनमें तीन की हालत खराब है। वहीं, वाराणसी जिले के रिक्शा खुर्द गांव में गाय चराने गए 15 वर्षीय किशोर विकल की भी बिजली गिरने से मौत हो गई। 




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi)  और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी है|



उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में आकाशीय बिजली गिरने से हुई जनहानि हृदयविदारक है। इस त्रासदी में जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी शोक संवेदना प्रकट करता हूं। ईश्वर उन्हें इस दुख को सहने की शक्ति दे: PM मोदी  



प्रधानमंत्री को उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने से हुए नुकसान और जानमाल के नुकसान के बारे में जानकारी दी गई। रुपये की अनुग्रह राशि। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष ( पीएमएनआरएफ)  की ओर से प्रत्येक मृतक के परिजन को दो-दो लाख रुपये दिए जाएंगे। घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी:प्रधानमंत्री कार्यालय




बिजली गिरने से उत्तर प्रदेश व राजस्थान में 24 घंटे में 38 लोगों की जान गयी।  इस दुखद घड़ी में उन सभी के प्रियजनों को शोक संवेदनाएँ।  राज्य सरकारों से अपील है कि मृतकों के परिवारजनों की हर संभव सहायता करें:कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी



CM  योगी आदित्यनाथ ने जनपद प्रयागराज की तहसील कोरांव, बारा, करछना तथा सोरांव में आकाशीय बिजली गिरने की घटना से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री जी ने दिवंगतों के परिजनों को नियमानुसार अनुमन्य राहत राशि तत्काल वितरित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने जिले प्रयागराज की तहसील फूलपुर और सोरांव में आकाशीय बिजली गिरने से घायल हुए लोगों का समुचित उपचार कराने के भी निर्देश दिए हैं। 





आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines

You may like

स्टे कनेक्टेड

आपके लिए

आम मुद्दे और पढ़ें