Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

गेहूँ क्रय केन्द्रों में किसानो को क्रय व न्यूनतम समर्थन मूल्य 1925 प्रति कुन्तल लाभ दिलाने की कार्यवाही करें पूर्ण : DM, रायबरेली

  • by: news desk
  • 19 March, 2020
गेहूँ क्रय केन्द्रों में किसानो को क्रय व न्यूनतम समर्थन मूल्य 1925 प्रति कुन्तल लाभ दिलाने की कार्यवाही करें पूर्ण : DM, रायबरेली

-गेहूँ क्रय केन्द्रों में किसानो को गेहूँ को क्रय व न्यूनतम समर्थन मूल्य 1925 प्रति कुन्तल लाभ दिलाने की कार्यवाही करें पूर्ण : DM

-पंजीकरण व अन्य सहायता के लिए कृषक कंटोल रूम नं0 0535-2210010 या टॉल फ्री नम्बर 18001800150 पर करे सम्पर्क





रायबरेली: रबी विपणन वर्ष 2020-21 के लिए किसानों से सीधे गेहूँ क्रय किये जाने और उन्हें न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ दिलाये जाने हेतु जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने निर्देश दिये है कि किसानों से सीधे गेहूँ खरीद 1 अप्रैल से 15 जून 2020 तक कृषकों से खरीद की जाये। इस वर्ष गेहूँ का समर्थन मूल्य 1925 प्रति कुन्तल निर्धारित है। बिचौलियों से बचने के लिए कृषक का पंजीकरण खाद्य तथा रसद विभाग के बिण्नचण्हवअण्पद पोर्टल पर कराये। 




इस वर्ष ओटीपी आधारित पंजीकरण की व्यवस्था की गयी है जिसके लिए कृषक पंजीकरण के समय अपना वर्तमान मोबाइल नम्बर ही अंकित करायें जिससे एसएमएस के द्वारा प्रेषित ओटीपी को भरकर पंजीकरण प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सके। पंजीकरण किसी भी जन सुविधा केन्द्र, साइबर कैफे या स्वयं के द्वारा कराया जा सकता है। बिना पंजीकरण कराये किसान सरकारी केन्द्रों पर अपना गेहूँ नही बेच सकते है।




जिलाधिकारी ने कहा है कि किसान अपनी खतौनी में दर्ज नाम का पंजीकरण सही-सही दर्ज करायेंगे। पीएफएमएस के माध्यम से त्वरित भुगतान सुनिश्चित करने के लिए किसान से अपील है कि सीबीएस युक्त बैंक में चल रहे एकल बैंक खाता का ही नम्बर पंजीकरण के समय दें साथ ही पंजीयन के समय बैंक खाता एवं आईएफएससी कोड भरने में विशेष सावधानी रखें। किसान पंजीयन का राजस्व विभाग के भू-लेख पोर्टल से लिंकेज कराया गया है। किसानों द्वारा कराये गये पंजीयन नाम की भिन्नता की स्थिति में समस्त उपजिलाधिकारियों द्वारा ऑनलाइन सत्यान किया जायेगा।





गेहूँ विक्रय के समय पंजीयन प्रपत्र के साथ कम्प्यूटरराईज्ड खतौनी, फोटोयुक्त पहचान पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की छायाप्रति अवश्य साथ लाये। अधिक जानकारी के लिए टॉल फ्री नम्बर 18001800150 पर तथा जनपद व तहसील क्षेत्रों के खाद्य विपणन अधिकारी या ब्लाक के विपणन निरीक्षक से सम्पर्क कर सकते है तथा जनपद में स्थापित कंट्रोल रूम नं0 0535-2210010 पर सम्पर्क किया जा सकता है।




जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने जिला खाद्य विपणन अधिकारी को सख्त निर्देश दिये है कि रबी खरीद वर्ष 2020-21 में सीधे किसानों से गेहूँ खरीद पंजीयन विगत 1 मार्च से प्रारम्भ कर दिया गया है। रबी विपणन वर्ष में किसानों से सीधे गेहूँ को क्रय किये जाने और उन्हें न्यूनतम समर्थन मूल्य लाभ दिलाने की आवश्यक कार्यवाहियां पूरी कर इस सन्दर्भ में प्रचार-प्रसार आदि कर किसानों की सुख-सुविधाओं की व्यवस्था इलेक्ट्रानिक कांटा आदि की व्यवस्था गेहूँ क्रय केन्द्रों पर रखे। किसानों से गेहूँ क्रय करने में किसी भी प्रकार की कोई कमी व लापरवाही न बरती जाये।





आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines
Loading...

You may like

स्टे कनेक्टेड

आपके लिए