Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

Coronavirus Lockdown: 'लॉकडाउन' की स्थिति में कोई व्यक्ति घर से न निकले बाहर: जिलाधिकारी, रायबरेली

  • by: news desk
  • 25 March, 2020
Coronavirus Lockdown: 'लॉकडाउन' की स्थिति में कोई व्यक्ति घर से न निकले बाहर: जिलाधिकारी, रायबरेली

• Coronavirus 'Lockdown' की स्थिति में कोई व्यक्ति घर से न निकले बाहर

• आवश्यक सेवाओं पर कोई रोक नही है, यथावत रहेगी चालू : डीएम

• धारा - 144 लागू उल्लंघन पर होगी कड़ी कार्यवाही, अतिआवश्यक सेवाए किसी भी दशा में न हो बाधित : डीएम





रायबरेली: जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना व पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगई ने कोविड-19 की रोक थाम के लिए जनपद को पूर्णतः लाक डाउन कर दिया गया है। लॉक डाउन की स्थिति में खाद्यान्न, राशन, दूध, सब्जी/फल, गैस आदि व्यवस्थाओं को घर-घर पहुचने के लिए समस्त तहसीलवार दुकानदारों, प्रतिश्ठानों को चिन्हित करते हुए उन्हें निर्देश दिये गये है कि प्राथमिकता के आधार पर उपभोक्ताओं द्वारा मांग करने पर आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी। 




ड्यूटी पर लगे अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में आमजन मानस से सामान्जस्य बनाकर उनसे अपनी करे कि कोविड 19 कोरोना वायरस की गम्भीरता को समझते हुए घरों पर रहें उनके आवश्यक खाद्य सामग्री दवा, गैस आदि मूलभूत सुविधाओं का इंतेजाम घर पर ही कर दिया जायेगा। अस्पताल/फार्मेसिस्ट/मेडिकल स्टोर, पैथालॉजी एवं अन्य आवश्यक वस्तु अधिनियम के अन्तर्गत अधिसूचित सामग्री यथा किराना (ळतवबमतपमे), रसोई गैस, दूध, राशन, सब्जी/फल इत्यादि आवश्यक सेवाओं पर कोई रोक नही है जो यथावत चालू रहेंगी। पूरी लिस्ट सम्बन्धित क्षेत्र के अधिकारी व पुलिस कर्मी एवं जगह-जगह पर पम्पलेट के माध्यम से जनपद के समस्त एसडीएम, बीडीओं, सीओ, थाना प्रभारी आदि के माध्यम से जानकारी पेट्रोलिंग के माध्यम से दे।





जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने बताया है कि तहसील सदर में नगर मजिस्ट्रेट द्वारा आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से समस्त वार्डों में किराना, सब्जी, फल, दूध दवा आदि सामग्री के प्रतिष्ठानों की सूची जारी कर दी गई है। जिसमें प्रतिष्ठानों के नाम व मोबाईल नम्बर भी दिये गये है। सभी एसडीएम, तहसीलदार, वार्ड मेम्बर व जागरूक लोग सूची को आमजन तक जानकारी दे। जिससे आमजनमानस को लाकडाउन के समय किसी सामग्री की आपूर्ति की दिक्कतों का सामना न करना पड़ें। 




इसी प्रकार समस्त तहसीलों के एसडीएम द्वारा भी खाद्यान्न, राशन, दूध, सब्जी, फल, गैस आदि की व्यवस्था घर-घर तक पहुचाने की दुकनादारों व प्रतिष्ठानों की सूची जारी कर दी गई है। समस्त एसडीएम को निर्देश दिये गये कि सूची को तत्काल प्रकाशित कराकर आमजनमानस को जानकारी उपलब्ध कराये। समस्त प्रिंट/मीडिया को भी सूची मुहैया करवा दी गई है। ताकि वह जनहित में प्रकाशित कर आम जनमानस को जानकारी दें। (सूची संलग्न)






जिलाधिकारी ने लाकडाउन की अवधि में सड़कों पर अनावश्यक रूप से नही निलना है उद्देश्य यह है कि कोरोना वायरस के सक्रमण से सभी को बचाना व उसके फैलने को रोकना है। नवरात्र पर्व पूजा, नमाज आदि के लिए मंदिर, मस्जिद, गुरूद्वारा, चर्च आदि धार्मिक स्थलों पर नही जाना है और न ही भीड़भाड करनी है। जनपद के समस्त धर्मगुरूओं से अपील है कि मंदिर, मस्जिदों में भीड़ न होने दें लोगों अपने-अपने धर्मिक व नमाज अपने घरों पर करें। जान है तो जहान है। सबसे पहले कोरोना की चैन को तोड़ते हुए भारत सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा दिये गये निर्देशों का अनुपालन करना है सरकार द्वारा प्रदेश को लाकडाउन इस लिए किया जा रहा है कि ताकि लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे और अपने-अपने घरों व क्षेत्र के लोगों को भी घरों में रहने की सलाह दें।





जिलाधिकारी ने कहा कि पुलिस प्रशासन शालीनता के साथ लोगों को घरों में रहने के लिए कहें किसी भी व्यक्तियों से अभ्रता न करें। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों के प्रधानों से अपील की है कि ग्रामीण क्षेंत्रों में ग्रामीणों को लाक डाउन की स्थिति में घरों के अन्दर ही रहने को कहे शहर व क्षेत्र गांव आदि जगह व स्थानों पर आनावश्यक दिखाई पड़ने पर उनके विरूद्ध एफआईआर व कड़ी कार्यवाही की जायेगी। जो श्रमिक है उन्हें लाकडाउन के दौरान घर पर रहे। पुलिस अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहे साथ ही कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्वयं भी भीड़ इक्ठ्ठा न होने दें। 




उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने-अपने घरों में जुता-चप्पल आदि बाहर ही रखें क्योकि उनसे भी कोरोना का सक्रमण फैलने का सम्भावना है। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये। साबुन से अच्छी तरह से हाथ बार-बार धोए। मा0 मुख्यमंत्री द्वारा कोरोना वायरस के कारण आपदा राहत सहायता योजना का संचालन उत्तर प्रदेश भवन सन्निर्माण कर्मचार कल्याण बोर्ड के अन्तर्गत पंजीकृत समस्त निर्माण श्रमिकों को उनके खातों मे रूपये 1000 प्रति पंजीकृत श्रमिक की दर से प्रदान किये गये आदेशों के क्रम में सहायक श्रमायुक्त को निर्देश दिये है कि तत्काल कार्यवाही करें।





जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने बाहर से आने वाले ऐसे यात्री जो बिना बताए अपने घर पर चले जाते हैं उनकी सूचना प्राप्त होने पर पुलिस और मजिस्ट्रेट के द्वारा संयुक्त निरीक्षण कर अवलिम्ब आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। जनसामान्य से सहयोगार्थ एवं आवश्यक सूचना के लिए कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया। जिसका दूरभाष नम्बर 0535-2203320/2203214 है। नियंत्रण कक्ष पर 24 घंटे शिफ्टवार कर्मचारी की ड्युटी लगाई गई है। नियत्रंण कक्ष पर सैनेटाइजर, हाथ धोने हेतु साबुन व पानी आदि की व्यवस्था के साथ-साथ साफ-सफाई की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाए।





उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कार्यालयों में बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश पुरी तरह से वार्जित कराये इसके अलावा कार्यालय के कर्मचारी बार-बार साबुन व सेनेटाइजर से भली-भांति अपनें हाथों को साफ रखे तथा एक दूसरे से कुछ दूरी बनाकर शासकीय कार्य करें। उन्होंने कहा कि जिलें में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है कोरोना से किसी को भयभीत नही होने की जरूरत है प्रत्येक दशा में धैर्य व शान्ति व्यवस्था बनाये रखे अफवाहो से दूर रहें। 




उन्होंने चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि चिकित्सा स्टाफ व एम्बुलेंस को दुरूस्त रखकर सूचना मिलने पर तत्काल पहुचें। लाक डाउन से सम्बन्धित शासन के दिशा निर्देशो का कड़ाई से अनुपालन किया जाये। वर्तमान स्थिति में को देखते हुए घरों में रहे यह बहुत ही गंभीर एवं चुनौती भरा समय है इसलिए एक जिम्मेदार नागरिक की तरह घरों में रहकर स्वयं एवं समाज को इस महामारी से बचाए तथा सुरक्षित रहते हुए समाज की सेवा करें।









रिपोर्ट- अभिषेक बाजपेयी



आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines
Loading...

You may like

स्टे कनेक्टेड

आपके लिए

आम मुद्दे और पढ़ें

Please LIKE TVL News Page. Thank you