Share

रायबरेली: DM नेहा शर्मा ने चेतावनी देते हुए कहा- बैठक आदि में प्लास्टिक फोल्डर का प्रयोग पाये जाने पर होगी कड़ी कार्यवाही व जुर्माना..

  • by: news desk
  • 09 October, 2019
रायबरेली: DM नेहा शर्मा ने चेतावनी देते हुए कहा- बैठक आदि में प्लास्टिक फोल्डर का प्रयोग पाये जाने पर होगी कड़ी कार्यवाही व जुर्माना..

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने विकास कार्यो की बैठक में की समीक्षा 



विकास व निर्माण कार्यो को लक्ष्यों के अनुरूप युद्ध स्तर पर करे पूर्ण : डीएम



बैठक आदि में प्लास्टिक फोल्डर का प्रयोग पाये जाने पर होगी कड़ी कार्यवाही व जुर्माना : नेहा शर्मा



आमजन को विभागीय योजनाओं का लाभ कैम्प के माध्यम से भी दिलाये : डीएम



 



लालगंज (रायबरेली): उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिलें में जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कलेक्ट्रेट स्थित बचत भवन के सभागार में मा0 मुख्यमंत्री की नवीनतम प्राथमिकता वाले विकास विकास कार्यो की बिन्दुवार समीक्षा बैठक करते हुए जनपद की कार्यदायी संस्थाओं से जुड़े अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि समयान्तर्गत निर्माण कार्यो को पूर्ण कर सम्बन्धित विभागों को हस्तानातरित करें। विकास एवं निर्माण कार्यो कें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये। विभागाय अधिकारी अपने कार्यो से सम्बन्धित की टीम गठित करके विकास व निर्माण की समीक्षा व गुणवत्ता को परख कर कार्या को पूर्ण करने के उपरान्त ही हस्तानातरित करें।



 



उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने विभागीय कार्यो में तेजी लाये तथा लक्ष्य के अनुरूप कार्यो को पूर्ण करने के साथ शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को अपने संज्ञान में ले एवं विकास सम्बन्धित कार्यो को युद्ध स्तर पर पूरा करें। कई विकास कार्यो/लक्ष्यों में कमी है उसे समय से पूरा करें व नियमानुसार कार्यवाही करके विकास कार्यो एवं लक्ष्यों में वृद्धि लाये। सभी नोडल अधिकारी अपने-अपने ग्राम पंचायतों का निरीक्षण कर और जो कमियां हो उन्हें तत्काल पूर्ण करके विकास कार्यो में वृद्धि करें। 



 





 जिलाधिकारी ने प्लास्टिक फोल्डर के लिए समस्त अधिकारियों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि प्लास्टिक फोल्डर का आप सभी अपने-अपने विभागों की बैठकों में प्लास्टिक फोल्डर का कतई प्रयोग न करें। आप सभी शासन के निर्देशानुसार कपड़ा फोल्डर का भी प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि अगर कोई भी अधिकारी प्लास्टिक फोल्डर का प्रयोग करता है तो विभागीय अधिकारियों को नियमानुसार जुर्माना लगाया जायेगा।



 



विद्युत आपूर्ति के सम्बन्ध में अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये कि नियमानुसार कार्यवाही करते हुए विद्युत आपूर्ति को सुचारू रूप से चलाया जाये। उन्होंने जलनिगम के अधिशाषी अभियन्ता निर्माणाधीन परियोजनाओं को समय रहते पूरा करें। समाज कल्याण, विद्युत विभाग, दिव्यांगजन विभाग, प्रोबेशन, मनरेगा, श्रम विभाग आदि के सम्बन्ध में जानकारी व लाभ परक योजनाओं से आम जन को लाभान्वित करने के लिए कैम्प लगाकर लाभाविन्त कराने की कार्यवाही करें।



 



उन्होंने ने कहा विकास निर्माण कार्यो के क्रियान्वयन में गुणवत्ता व मानक से किसी भी प्रकार का समझौता नही किया जायेगा। सरकार की लाभ परक और कल्याणकारी योजनाओं की अधिकारी जानकारी देकर पात्र को लाभ दिलाने में आगे आये। कृषकों को सिंचाई के लिए पर्याप्त साधन उपलब्ध कराने के साथ ही जनपद में उच्च गुणवत्ता के बीच व खाद उपलब्धता बने रहने के साथ ही नहरों के पानी को टेल तक पहुचाये जाने की कार्यवाही की जाये। जलभराव की समस्या यदि कही हो तो उसका  निराकरण कराये।



 



जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 शरद कुमार वर्मा से सीएचसी/पीएचसी के निरीक्षण आदि स्वास्थ्य सम्बन्धित व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने दवाओं की उपलब्धता के सम्बन्ध में कहा कि पर्याप्त मात्र में दवाओं उपलब्ध को बनाये रखे। उपायुक्त मनरेगा अधिकारी को निर्देश दिये कि श्रम विभाग की समाजस्य बनाकर श्रमिकों को श्रम विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं जिसमें श्रम योगी मान धन योजना में एक हजार मनरेगा जाब कार्ड धारकों का रजिस्टेशन कराये जिससे इस योजना में अपेक्षित लाये और श्रमिकों को श्रम विभाग की योजनाओं से लाभान्वित भी करें। उन्होंने कहा कि समग्र ग्राम में जिन बिन्दुओं पर कार्य पूर्ण नही हुए है उन्हें पूर्ण कर आच्छादित करें।



 





 जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने सरकार के विकास के कार्यो को सरकार की मंशा के अनुरूप पूर्ण मन योग निष्ठा व ईमानदारी तथा सहभागिता के साथ करना चाहिए। जो भी समस्या हो उसको अवश्य बताए ताकि उसका निस्तारण समयबद्ध तरीके से किया जा सके। स्वच्छ भारत मिशन में स्वच्छता एक प्रकार से व्यहार में परिवर्तन लाना है इस पर लोगों को जागरूक करे और कूड़ा, सफाई आदि को हल्के में न लिया जाये। प्रत्येक व्यक्ति जो जहां रहता है या किसी भी कार्यालय में कार्य करता है तो उसे गर्व करना चाहिए तथा अपने इर्द-गिर्द कू़ड़ा कचरा न रहे साफ-सफाई, सीलन आदि से मुक्त रहे।



 



उन्होंने डीपीआरओ, नगर पालिका/ पंचायत आदि के अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत जनपद के सभी वार्डो, ग्राम पंचायतों आदि में कूड़े रखने के लिए डस्टबीन हर वार्डों और पंचायतों में रखाकर कूड़ा कलेक्शन करके कूड़े का निस्तारण युद्ध स्तर पर किया जाये। जिलाधिकारी ने समाज कल्याण विभाग द्वारा छात्रवृत्ति, मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह, पेंशन, आदि के सम्बन्ध में जानकारी ली तथा छात्रवृत्ति के लिए निर्देश कि शासन की मंशा के अनुसार छात्रृवित्त कार्य को पूर्ण करे एवं 14 नवम्बर को लक्ष्य के अनुरूप 351 मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत सामूहिक विवाह की तैयारियों को पूर्ण करें। इस कार्यक्रम में सभी वर्गो के भागेदारी सुनिश्चित रहे।  



 



दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी, प्रोबेशन अधिकारी सहित सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि पात्र जनों को एक अभियान चलाकर पेंशन आदि ऑनलाइन फार्म भराकर शीघ्रताशीघ तक विभिन्न प्रकार की पेंशन वृद्धावस्था, विधवा पेंशन, दिव्यांजन पेंशन आदि सभी पात्र पेंशन धारकों को पेंशन आदि दिलवाने का कार्य, निराश्रित गोवंश रख-रखाव व्यवस्था, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, यात्रायात व्यवस्था को मा0 मुख्यमंत्री जी के मंशा के अनुरूप कार्यवाही व निस्तारण करे। उन्होंने निर्देश दिये कि विकास व निर्माण कार्यो को युद्ध स्तर पर सरकार की मंशा के अनुरूप पूरा किया जाये।      



 





इस मौके पर अन्य विभागों के भी समीक्षा की गई। मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, सीएमओ डा0 शरद कुमार वर्मा, डीएफओ तुलसीदास शर्मा, डीसी मनरेगा पवन कुमार, परियोजना निर्देशक प्रेमचन्द्र पटेल, बीएसए पीएन सिंह, डीडीओ ए0के0 वैश्य, एडी सूचना प्रमोद कुमार, डीपीआरओ, डीपीओ, अधिशाषी अभियान्ता विद्युत, लोक निर्माण, जलनिगम, बड़ेलाल यादव, मो0 राशिद, आदि जनपदीय स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।



 



 


Loading...

You may like

स्टे कनेक्टेड