Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

स्वीकृत लोन को बैंकर्स एक सप्ताह के भीतर लाभार्थियो को कराये उपलब्ध अन्यथा दण्ड के लिए रहे तैयार: जिलाधिकारी

  • by: news desk
  • 25 June, 2020
  • 0
स्वीकृत लोन को बैंकर्स एक सप्ताह के भीतर लाभार्थियो को कराये उपलब्ध अन्यथा दण्ड के लिए रहे तैयार: जिलाधिकारी

रायबरेली: जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने बचत भवन सभागार में जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं जिला स्तरीय समन्वयक समिति बैठक की समीक्षा करते हुए बैंकों के शाखा प्रबन्धकों को निर्देश दिये कि जनपद के किसानों को लक्ष्य के अनुसार शत प्रतिशत ऋण उपलब्ध कराये।उन्होंने कहा कि ऋण आवेदन पत्रों की सघन जांच पड़ताल करें और प्रपत्र सही होने पर लाभार्थी को ऋण देने के मामले अनावश्यक रूप से लंबित भी न रखें।




उन्होंने एलडीएम को निर्देश दिये कि खादी ग्रामोद्योग, उद्योग आदि विभागों के लाभ परक योजनाओं के लोन स्वीकृत हुए 6 महीनों से अधिक हो गये है परन्तु बैंकों द्वारा अभी तक लोन मुहैया नही कराया गया है। उन्होंने एलडीएम सहित बैंको मैनेजरों जिन के शासन की योजनाओं के लोन लम्बित पड़े हुए कड़ी फटकार लगाते हुए एलडीएम को निर्देश दिये कि एक सप्ताह के अन्दर लाभार्थियों को नियमानुसार लोन मुहैया करवा दिया जाये। अन्यथा दण्ड के लिए तैयार रहे। उन्होंने निर्देश दिये कि इस सम्बन्ध में यदि बैंक लाभार्थियों को जिनका लोन स्वीकृत हो चुका है मुहैया न कराते है अनावश्यक रूप से लम्बित किये हुए है ऐसे बैंकर्स के मैनेजरों की 3 जुलाई को बैठक कर कार्यवाही करे।




जिलाधिकारी ने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, स्पेशल कंपोनेंट प्लान, मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, भूतपूर्व सैनिकों हेतु सेम्फैक्स योजना, वसूली प्रमाण पत्रों की बैकवार स्थिति, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना व प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना एवं स्टैंड अप इंडिया योजना आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की तथा लक्ष्य को पूरा करने के भी निर्देश दिए।




बैठक में स्टैट बैंक ऑफ इण्डिया, पंजाब नेशनल बैंक, सेन्ट्रल बैंक आफ इंडिया, एक्सेस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक आदि बैंक को विशेष तौर पर स्थिति ठीक न पाये जाने पर जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश दिये कि अगले मीटिंग तक अपनी स्थिति ठीक कर ले अन्यथा कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि जिस बैंक में ऋण हेतु आवेदन लंबित पडे है उन्हें बैंक शाखा के प्रभारी हर हाल में उन्हें निस्तारित करा दे। उन्होंने कहा कि आईजीआरएस के तहत जो भी शिकायते आती है उनका निस्तारण समय से कर दे।





बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जिन बैंक के मैनेजर उपस्थित न होने पर अग्राणी बैंक अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल, जिला अग्राणी बैंक प्रबन्धक विजय शर्मा, डीडीएम नवार्ड रजनी, सीवीओं गजेन्द्र सिंह, एडी सूचना प्रमोद कुमार एवं जनपद के बैंक अधिकारी उपस्थित थे।






रिपोर्ट- अभिषेक बाजपेयी


आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines
Loading...

You may like

स्टे कनेक्टेड

आपके लिए

आम मुद्दे और पढ़ें

Please LIKE TVL News Page. Thank you