Share

रायबरेली: निकाली गई झाकियां, शमी वृक्ष का हुआ पूजन

  • by: news desk
  • 09 October, 2019
रायबरेली: निकाली गई झाकियां, शमी वृक्ष का हुआ पूजन

लालगंज (रायबरेली): उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिलें में विजय दशमी पर्व पर जहां नगर में झांकिया निकाली गई और रामलीला का मंचन हुआ वहीं शमी वृद्ध का पूजन भी विधि विधान से किया गया। नगर के करूणा बाजार चौराहा के समीप स्थित तुलसी उत्सव लान से निकली एक दर्जन से अधिक झांकियां करूणा बाजार चौराहा, बाईपास रोड़, गांधी चौराहा, यशपाल कपूर मार्ग, सब्जी मंडी, नईबाजार होते हुए रेलवे स्टेशन रोड़ स्थित रामलीला मैदान पहुंची।



 



झाकियों में राम दरबार,रावण दरबार, राधा-कृष्ण, विष्णु-लक्ष्मी, सरस्वती आदि की नैनाभिराम झांकियां देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ रही। रामलीला मैदान पर रामलीला का मंचन किया गया। राम रावण के मध्य भीषण युद्ध हुआ। राम द्वारा चलाया गया धर्म रूपी तीर अधर्मी रावण के पुतले को लगते ही वह धूं धूं कर जल उठा।इस मौके पर स्टेशन रोड़ पर मेले का भी आयेजन किया गया। हजारों की संख्या में लोगों ने मेले में खरीददारी करने के साथ ही रामलीला का आनंद उठाया।  



 



वहीं दूसरी ओर सुबह से ही कुम्हड़ौरा गांव तथा अस्पताल रोड़ स्थित शमी वृक्ष के पूजन के लिए भोर से ही महिलाओ एवं पुरूषों का तांता लगा रहा। श्रद्धालुओ ने शमी वृक्ष पर चीर बांध कर जहां मनौतियां मानी वहीं लोगो ने शस्त्र पूजन भी किया। जनश्रुति है कि अज्ञातवाश के दौरान पांडवो ने अपने समस्त अस्त्र शस्त्र शमी वृक्ष मे ही छुपाये थे और एक साल का अज्ञातवाश काटा था।



 



 



रिपोर्ट-अभिषेक बाजपेयी


Loading...

You may like

स्टे कनेक्टेड

आम मुद्दे और पढ़ें