Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

UP: शासनादेश के अनुरूप सर्वे कार्य शीघ्र पूरा कर जीपीडीपी का कार्य युद्ध स्तर पर करे पूरा : डीएम,रायबरेली

  • by: news desk
  • 21 September, 2019
UP: शासनादेश के अनुरूप सर्वे कार्य शीघ्र पूरा कर जीपीडीपी का कार्य युद्ध स्तर पर करे पूरा : डीएम,रायबरेली

► मिशन अन्त्योदय योजनान्तर्गत सर्वे से सम्बन्धित बैठक



ग्राम पंचायतों में उपलब्ध संसाधनों का मिशन अन्त्योदय योजना से सर्वे कार्य कराकर ग्राम पंचायत विकास योजना की तैयारियों के दिये गये टिप्स



शासनादेश के अनुरूप सर्वे कार्य शीघ्र पूरा कर जीपीडीपी का कार्य युद्ध स्तर पर करे पूरा : डीएम



मिशन अन्त्योदय योजना बैठक में एडीएम एफआर ने अधिकारियों को किया प्रशिक्षित





रायबरेली:  जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने निर्देश दिये है कि समस्त ग्राम पंचायतों में उपलब्ध संसाधनों का मिशन अन्त्योदय योजना के अन्तर्गत सर्वे कार्य कराने तथा सके आधार पर ग्राम पंचायत विकास योजना जी0पी0डी0पी0 वर्ष 2020-21 तैयार कराये जाने का कार्य शीघ्र पूर्ण करें यह कार्य समबद्ध तरीके से किया जाना है। जिसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी। ग्राम्य विकास विभाग द्वारा जारी शासनादेश को भली-भांति अध्ययन कर तथा प्रशिक्षण प्राप्त कर सर्वे का कार्य युद्ध स्तर पर पूरा कर मिशन अन्त्योदय योजना के अन्तर्गत कार्यो को पूर्ण करे। 





उन्होंने कहा कि शासन द्वारा समस्त ग्राम पंचायतों में अवसंरचना व सेवाओं की उपलब्धता सामाजिक विकास और संरक्षण आर्थिक एवं आजीविका में विविधता के 101 मानको पर सर्वे कराये जाने तथा सर्वे में चिन्हित ‘‘क्रिटिकल गैप्स’’ के आधार पर ग्राम पंचायत डेवेलपमेंट प्लान जी0पी0डी0पी0 वर्ष 2020-21 तैयार कराने के निर्देश दिये गये है। 





जिलाधिकारी के निर्देश पर बचत भवन के सभागार में अपर जिलाधिकारी वि0रा0 डा0 राजेश कुमार प्रजापति ने मिशन अन्त्योदय योजना की बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिये कि भारत सरकार द्वारा वर्ष 2017-18 में मिशन अन्त्योदय योजना का प्रारम्भ कराते हुए प्रदेश की 10783 ग्राम पंचायतों का निर्धारित प्रारूप पर ग्राम्य विकास विभाग के माध्यम से सर्वे कराया गया तथा वर्ष 2018-19 में 48 बिन्दुओं पर प्रदेश की समस्त ग्राम पंचायतों में सर्वे कराया गया।



 



सर्वे में प्राप्त आंकड़ो को पंचायतीराज विभाग द्वारा जी0पी0डी0पी0 तैयार करने हेतु ग्राम पंचायत की खुली बैठक में रखा जाये। सर्वे कार्य निर्धारित समयावधि 2 अक्टूबर 2019 से पूर्व किया जाना है। पंचायतीराज विभाग के शासनादेश द्वारा जी0पी0डी0पी0 तैयार करने हेतु एजेण्डा बिन्दुवार समय सारिणी की जारी की जा चुकी है। ग्राम्य विकास विभाग के स्तर से मिशन अन्त्योदय बेस लाईन सर्वे हेतु कार्य योजना निर्धारित की गई है। जिससे पूरी तरह से अमल में लाकर कार्य करें। 



 



एडीएम एफ0आर0 डा0 राजेश कुमार प्रजापति ने कहा कि मिशन अन्त्योदय बेस लाईन सर्वे के नवीन प्रारूप सम्बन्धित विभागों द्वारा समस्त ग्राम पंचायतों में किये जाने वाले सर्वे में इंगित आकड़ों की पुष्टि भी कर सके, साथ ही सर्वे में चिन्हित अवस्थापना व अन्य सुविधाओं के क्रिटिकल गैप्स की पूर्ति हेतु विभागीय कार्ययोजना तथा जी0पी0डी0पी0 में सम्मिलित कराये जाने हेतु सम्बन्धित विभाग ससमय आवश्यक कार्यवाही कर सके। मिशन अन्त्योदय बेस लाईन सर्वे के नवीन प्रारूप जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, जिला पंचायतीराज अधिकारी के साथ-साथ मण्डल स्तर पर समस्त मण्डलायुक्त/संयुक्त विकास आयुक्तों को प्राप्त कराया जाये। ताकि सम्बन्धित अधिकारीगण विधिवत अध्ययन व प्रशिक्षण प्राप्त कर त्रुटि रहित बेसलाइन सर्वे तथा उसके आधार पर जी0पी0डी0पी0 तैयार कराये जाने के कार्य को निर्धारित समय सीमा में करा सके। 





उन्होंने कहा कि यह भी अपेक्षित है कि जी0पी0डी0पी0 की खुली बैठकों में सम्बन्धित विभागों के अधिकारी/कर्मचारी भी अनिवार्य रूप से भाग लेंगे, ताकि बेस लाइन सर्वे हेतु निर्धारित गाइड लाइन्स का अनुपालन सुनिश्चित हो सके तथा सम्बन्धित विभागों की विभागीय योजनाओं में इस हेतु बजट की व्यवस्था भी की जायेगी ताकि ग्राम पंचायतों को यह ज्ञात रहे कि किसी विभाग द्वारा वित्तीय संदर्भित वर्ष में कौन से कार्य कराये जायेगे। 





जिला विकास अधिकारी ए0के0 वैश्य, परियोजना निदेशक प्रेमचन्द्र पटेल, एडीएम ई राम अभिलाष द्वारा बेस लाइन सर्वे हेतु राज्यस्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम जिसमें जनपद स्तरीय प्रशिक्षण, विकास खण्ड स्तरीय प्रशिक्षण, ग्राम पंचायतों में बेस लाईन सर्वे के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि यह सर्वे समयबद्ध है जिसमें प्रशिक्षण आदि के बारे में दी गई जानकारियों को भली-भांति आत्मसात करें माईक्रों प्लान तैयार कर सर्वे का कार्य को पूर्ण किया जाये।



 



ग्राम पंचायतों मे बेस लाईन सर्वे तथा बेस लाईन सर्वे से प्राप्त आंकड़ों को प्रशिक्षण व अपलोडिग कार्य में विशेष ध्यान दिया जाये। ग्राम पंचायतों में उपलब्ध संसाधनों का मिशन अन्त्योंदय योजनान्तर्गत सर्वे कार्य कराने तथा उसके आधार पर ग्राम पंचायत विकास योजना जी0पी0डी0पी0 तैयार की जा सके। मिशन अन्त्योदय में बेसिक पेरामीटर, कृषि, पशुपालन, पेयजल, ग्रामीण व शहरी आवास, मत्स्य, शिक्षा महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य व पोषण, समाजिक सुरक्षा, परिवार कल्याण आदि से सम्बन्धित कार्यो को भी जानकारी दी गई।



 



इस मौके पर एडीएम ई राम अभिलाष, अपर पुलिस अधीक्षक शशी शेखर सिंह, एसडीएम सदर शशांक त्रिपाठी ने भी मिशन अन्त्योदय योजना से सम्बन्धित कार्यो पर अपने विचार व्यक्त किये।



 



 



 



रिपोर्ट-अभिषेक बाजपेयी



 


आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines
Loading...

You may like

स्टे कनेक्टेड

आपके लिए

Please LIKE TVL News Page. Thank you