the viral line
Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

UPPSC की भर्ती प्रक्रिया की जांच को लेकर CBI ने की पूछताछ, पकड़ी खामी

  • by: news desk
  • 21 October, 2019
  • 0
UPPSC की भर्ती प्रक्रिया की जांच को लेकर CBI ने की पूछताछ, पकड़ी खामी

► यूपीपीएससी की भर्ती प्रक्रिया की जांच को लेकर CBI ने की पूछताछ, पकड़ी खामी



► सीबीआइ 2012 से 2016 तक कराई गई सभी परीक्षाओं व जारी किए गए परिणामों की कर रही है जांच



► UP लोकसेवा आयोग में तैनात सारे पुलिसकर्मियों को हटाया जाएगा



 



 प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) की भर्ती प्रक्रिया की जांच कर रही सीबीआइ ने अपनी कार्रवाई तेज कर दिया है।गड़बड़ी का पता लगाने के लिए सीबीआइ ने रविवार को कई लोगों से पूछताछ किया। आयोग में स्थित अपने कक्ष में सीबीआइ ने कुछ अधिकारियों व कर्मचारियों को तलब किया।वहीं गो¨वदपुर स्थित कैंप कार्यालय में भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी होने की शिकायत करने वाले लोगों को बुलाकर जवाल-जवाब किया।



 



इसके साथ ही सीबीआइ की टीम आयोग के कुछ सेवानिवृत्त अधिकारियों से मिलने उनके घर भी गई। सवाल-जवाब के दौरान टीम को कुछ खामियां भी पकड़ी है, जिससे आगे की कार्रवाई उसी दिशा में बढ़ाई जा सकती है। सीबीआइ यूपीपीएससी द्वारा वर्ष 2012 से 2016 तक कराई गई सभी परीक्षाओं व जारी किए गए परिणामों की जांच कर रही है।इसमें तकरीबन 550 से अधिक भर्ती परीक्षाओं व परिणामों की जांच होनी है। इसके मद्देनजर सीबीआइ की टीम बीच-बीच में पूछताछ करने प्रयागराज आती है।



 



इसके पहले 20 से 24 सितंबर तक सीबीआइ ने आयोग में आकर अपनी पड़ताल किया। सीबीआइ ने तब पीसीएस 2011 व 15 के साथ एपीएस 2010 की भर्ती से जुड़ी फाइलों को खंगालने के साथ कंप्यूटर में दर्ज परीक्षा से जुड़े ब्योरा को जांचा था। इस बार पीसीएस 2015 के अलावा अवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा 2006, 2008 व 2009 की परीक्षाओं को लेकर पड़ताल चल रही है।



 



पीसीएस 2015 की परीक्षा में सीबीआइ को स्केलिंग व मॉडरेशन में बड़ी गड़बड़ी पकड़ी है। एक ही प्रश्न के उत्तर को कंप्यूटर में कई बार बढ़ाया गया है। वहीं अवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा 2006 व 2009 की जंची कापियों में कई बार नंबर काटकर बढ़ाने की गड़बड़ी पकड़ी गई है। इन दोनों परीक्षाओं से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों से कापी में नंबर काटकर बढ़ाने के बारे में पूछा गया तो वह कोई उत्तर नहीं दे सके। सीबीआइ आगे भी अपनी पड़ताल जारी रखेगी।



 



हटेंगे आयोग में तैनात पुलिसकर्मी



लोकसेवा आयोग में तैनात सारे पुलिसकर्मियों को हटाया जाएगा। सीबीआइ के नए जांच अधिकारी विजेंद्र कुमार के निर्देश पर सबको हटाने की कार्रवाई की गई है। आयोग की सुरक्षा में नए सिरे से पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा।

 


आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines
Loading...

You may like

स्टे कनेक्टेड

आपके लिए