the viral line
Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

बिहार चुनाव: निर्मला सीतारमण ने जारी किया भाजपा का घोषणा पत्र, सभी को मुफ्त में दी जाएगी COVID-19 वैक्सीन

  • by: news desk
  • 22 October, 2020
बिहार चुनाव: निर्मला सीतारमण ने जारी किया भाजपा का घोषणा पत्र, सभी को मुफ्त में दी जाएगी COVID-19 वैक्सीन

पटना: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा का घोषणापत्र जारी किया। गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पटना में भाजपा का घोषणापत्र जारी कर दिया। इस मौके पर बिहार के प्रभारी भूपेंद्र यादव भी मौजूद रहे। भाजपा ने अपने संकल्प पत्र को पांच सूत्र, एक लक्ष्य और 11 संकल्प का नाम दिया है।



पटना में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि,'बिहार एक ऐसा राज्य है जहां सभी नागरिक राजनीतिक रूप से संवेदनशील और अच्छी तरह से सूचित हैं। वे उन वादों को जानते और समझते हैं जिन्हें पार्टी करती है। यदि कोई हमारे घोषणा पत्र पर सवाल उठाता है, तो हम उन्हें विश्वास के साथ जवाब दे सकते हैं जैसा कि हमने जो वादा किया था उसे पूरा करते हैं|




निर्मला सीतारमण ने कहा कि,' बिहार में 15 साल पहले जहां बजट 23,000 करोड़ था, वो अब दो लाख करोड़ हो गया है। ,'''राज्य की जीडीपी ग्रोथ 2005 तक जहां 3 फीसदी था, वो आज बढ़कर 11.3 फीसदी तक पहुंच गया है। जंगलराज के समय आपने देखा कि स्तर क्या है और जब प्रशासन जनता के लिए काम करता तो ये ही नतीजा होता है|




निर्मला सीतारमण ने कहा कि,'जैसे ही COVID19 वैक्सीन बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए उपलब्ध होगी, बिहार के प्रत्येक व्यक्ति को मुफ्त टीकाकरण मिलेगा। यह हमारे चुनाव घोषणापत्र में उल्लिखित पहला वादा है| सीतारमण ने कहा कि, भारत में कम से कम 3 वैक्सीन उत्पादन की कगार पर आ गए हैं। अगर वैज्ञानिक बोलते हैं कि वैक्सीन ठीक है और उत्पादन कर सकते हैं तो हम बड़े स्तर पर उत्पादन के लिए तैयार हैं। देश में वैक्सीन का उत्पादन उस स्तर पर होगा जिससे बिहार में सबको मुफ्त में वैक्सीन मिल जाए|




उन्होंने कहा,''वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि,मैं राज्य के सभी लोगों से एनडीए को वोट देने और इसे जीतने की अपील करती हूं। अगले 5 साल तक बिहार के मुख्यमंत्री बने रहेंगे नीतीश कुमार...उनके शासन में, बिहार भारत का एक प्रगतिशील और विकसित राज्य बन जाएगा






1.हमारा संकल्प है हर बिहारवासी को निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा कोरोना का टीका।

2. बिहार में मेडिकल, इंजीनियरिंग सहित तकनीकी शिक्षा को हिंदी भाषा में उपलब्ध करायेंगे। 

3.आने वाले 1 वर्ष में राज्य के सभी प्रकार के विद्यालय, उच्च शिक्षा के विश्वविद्यालयों तथा संस्थानों में 3 लाख नए शिक्षकों की नियुक्ति करेंगे। 

4.बिहार को नेक्स्ट जेनरेशन आईटी हब के रूप में विकसित करेंगे।  अगले 5 वर्षों में 5 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध करायेंगे। 

5.स्वयं सहायता समूहों व माइक्रो फाइनेंस संस्थाओं के माध्यम एक करोड़ महिलाओं को स्वावलंबी बनाएंगें। 

6. 10 हजार चिकित्सक, 50 हजार पैरामेडिकल कर्मियों सहित राज्य में कुल 1 लाख लोगों को स्वास्थ्य विभाग में नौकरी के अवसर प्रदान करेंगे।  साथ ही प्रधानमंत्री जी द्वारा दरभंगा, बिहार को दिए दूसरे 'एम्स' का संचालन 2024 तक सुनिश्चित करेंगे। 

7.सशक्त कृषि, समृद्ध किसान की नीति को आगे बढ़ाते हुए, धान तथा गेंहू के बाद अब दलहन की भी खरीद MSP की निर्धारित दरों पर करेंगे। 

8.बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों तथा शहरी क्षेत्रों में और 30 लाख लोगों को वर्ष 2022 तक पक्के मकान देंगे। 

9. दुग्ध उत्पादन को लेकर को-ऑपरेटिव तथा कोम्फेड को प्रोत्साहित करेंगे।  साथ ही प्रोसेसिंग के क्षेत्र में निजी निवेश के लिए सुगमता प्रदान कर 2 वर्षों में निजी तथा कोम्फेड पर आधारित 15 नए प्रोसेसिंग उद्योग खड़े करेंगे। 

10. मत्स्य संपदा योजना को आगे बढ़ाते हुए हमारी सरकार अगले 2 वर्षों में मीठे पानी में पलने वाली मछलियों के उत्पादन में राज्य को देश का नम्बर एक राज्य बनाएगी। 

11.बिहार के 1000 नए एफपीओ को आपस में जोड़कर राज्य भर के विशेष फसल उत्पाद जैसे मक्का, फल, सब्जी, चुड़ा, मखाना, पान, मसाला, शहद, मेंथा, औषधीय पौधों का सप्लाई चैन विकसित करेंगे।  इससे प्रदेश में 10 लाख रोजगार के अवसर सृजित होंगे।












आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines
Loading...

You may like

स्टे कनेक्टेड

आपके लिए