Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

रामजानकी मार्ग पर जल्द होगा काम शुरू, सीएम योगी ने PWD को दिया यह निर्देश

  • by: news desk
  • 15 September, 2020
रामजानकी मार्ग पर जल्द होगा काम शुरू, सीएम योगी ने PWD को दिया यह निर्देश

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के मध्यम से बस्ती मंडल के विकास कार्यों और कोविड स्थिती पर अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा,''कोविड-19 से बचाव तथा यातायात सुरक्षा संबंधी जानकारी पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से चौराहों तथा बाजारों आदि में प्रसारित की जाए। साथ ही, कोविड हेल्प डेस्क को पूरी सक्रियता से संचालित किया जाए 





मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि,''रामजानकी मार्ग(बस्ती) के कार्यों को लेकर हमने भारत सरकार को लिखा है। छावनी से लेकर सीतामढ़ी तक भारत सरकार इस मार्ग पर जल्द काम शुरू करेगी। सीएम योगी ने PWD-NHAI को निर्देश दिया कि, जब तक मार्ग पर काम शुरू न हो तब तक मार्ग की मरम्मत की कर दी जाये| उन्होंने कहा,' जब तक भारत सरकार इस पर काम शुरू करे उससे पहले PWD या NHAI इसकी मरम्मत सुनिश्चित करवाए|मुख्यमंत्री जी ने राम-जानकी मार्ग को मोटरेबल बनाए जाने के निर्देश भी दिए।





मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अवगत कराया गया कि बस्ती मण्डल में ₹50 करोड़  से अधिक लागत की 04 परियोजनाएं हैं। इनमें जनपद बस्ती की 01, संत कबीर नगर की 01 तथा जनपद सिद्धार्थनगर की 02 परियोजनाएं सम्मिलित हैं।जनपद बस्ती में महर्षि वशिष्ठ मेडिकल कॉलेज  के निर्माण कार्य की भौतिक प्रगति 91 प्रतिशत है। मेडिकल कॉलेज  वर्तमान में संचालित है। जनपद सिद्धार्थनगर में राजकीय मेडिकल कॉलेज  का निर्माण कार्य प्रगति पर है। सिद्धार्थ विश्वविद्यालय, कपिलवस्तु भी तेजी से निर्माणाधीन है।




जनपद संत कबीर नगर में संत कबीर अकादमी की स्थापना कराई जा रही है। इस परियोजना का 55 प्रतिशत कार्य सम्पादित हो चुका है। आजमगढ़-गोरखपुर पूर्वांचल लिंक एक्सप्रेस-वे मण्डल के जनपद संत कबीर नगर में आंशिक रूप से गुजरेगा। योगी ने विकास कार्यों के लिए भूमि की उपलब्धता के महत्व पर बल देते हुए कहा कि विकास परियोजनाओं के लिए भूमि की समय से उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। इससे परियोजना को शीघ्र प्रारम्भ करते हुए निर्धारित समय अवधि में पूरा कराया जा सकता है।






मुख्यमंत्री ने मनरेगा के माध्यम से नदियों के पुनरुद्धार, जल-जमाव को दूर करने तथा कृषि से जुड़े कार्यों को कराए जाने के निर्देश दिए।बस्ती मण्डल में इसके लिए तेजी से कार्यवाही किए जाने पर बल देते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस सम्बन्ध में जनप्रतिनिधियों से समन्वय करते हुए प्रभावी प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि ग्राम सचिवालय गांधी जी के ग्राम स्वराज की अवधारणा को साकार करेगा।इसे ऑप्टिकल फाइबर से जोड़कर रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने गो-आश्रय स्थलों की सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के निर्देश भी दिए।कहा कि कहा कि प्रत्येक जनपद में ग्राम सचिवालयों तथा सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया जाना है।




CM ने विकास प्रक्रिया को पारदर्शिता के साथ संचालित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस सम्बन्ध में ई-टेण्डरिंग प्रणाली का उपयोग किया जाए। कहा कि बरसात का मौसम समापन की ओर है। इसके दृष्टिगत मार्ग निर्माण से जुड़ी संस्थाएं तेजी से कार्य करते हुए 15 नवम्बर, 2020 तक सड़कों को गड्ढामुक्त करें। मुख्यमंत्री जी ने राम-जानकी मार्ग को मोटरेबल बनाए जाने के निर्देश भी दिए।







आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines
Loading...

You may like

स्टे कनेक्टेड

आपके लिए

आम मुद्दे और पढ़ें