Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

यूपी बजट 2021: गोंडा को मिल सकती है बड़ी सौगात, जिले को मिल सकता है इतना बजट

  • by: news desk
  • 21 February, 2021
यूपी बजट 2021: गोंडा को मिल सकती है बड़ी सौगात, जिले को मिल सकता है इतना बजट

 यूपी सरकार द्वारा आज लाये जा रहे यूपी बजट में गोंडा को मिल सकती है बड़ी सौगात 

 400 करोड़ की सौगातों के साथ बजट से गोंडा वासियों को राहत की उम्मीद

● बजट में मण्डलीय स्तरीय जनपद होने के नाते नए विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए बजट तय होंगे

इससे मां देवीपाटन विश्वविद्यालय की स्थापना की राह आसान हो सकती है

● मेडिकल कॉलेज के अवशेष बजट मिलने के साथ ही कई अन्य अधूरी परियोजनाओं पर बजट जारी हो सकता है

● मेडिकल कॉलेज के लिए शासन ने 350 करोड़ रुपये का बजट तय हुआ है और अभी तक 20 करोड़ का बजट ही जारी हुआ है. इसके लिए भी बजट जारी हो सकता है

● शहर के भीतर वाहनों का दबाव कम करने के लिए बाईपास के निर्माण के लिए बजट मिल सकता है,

● नहरों पर 188 पुलों और पुलियों के निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके लिए भी 24 करोड़ से अधिक के बजट मिलने की उम्मीद है,



गोंडा को इतना बजट मिल सकता है, पूरे बजट पर एक नजर


प्रदेश सरकार के बजट से जिले में विकास की नई उम्मीदें जगी हैं। 400 करोड़ से अधिक का बजट विकास के लिए मिलना तय है। बजट में मेडिकल कॉलेज के अवशेष बजट मिलने के साथ ही कई अन्य अधूरी परियोजनाओं पर बजट जारी हो सकता है। 



मेडिकल कॉलेज के लिए 200 बेड का एक अस्पताल खोले जाने की तैयारी हो रही है। इसके अलावा शहर के भीतर वाहनों का दबाव कम करने के लिए बाईपास के निर्माण के लिए बजट मिल सकता है। इसके साथ ही सरकारी कर्मियों और किसानों को राहत मिल सकती है। 



प्रदेश शासन की ओर से जिले में उतरौला मार्ग पर सोनी गुमटी पर फोर लेन ओवरब्रिज व कटरा बाजार मार्ग के रेलवे क्रॉसिंग पर टू लेन ओवर ब्रिज बनाने की वित्तीय स्वीकृति हो चुकी है। सोनी गुमटी पर ओवरब्रिज के लिए 112 करोड़ और कटरा बाजार की रेलवे क्रॉसिंग पर 68 करोड़ के बजट का प्रस्ताव है। इसके लिए भी बजट मिल सकता है। 



मेडिकल कॉलेज के लिए शासन ने 350 करोड़ रुपये का बजट तय हुआ है और अभी तक 20 करोड़ का बजट ही जारी हुआ है। इसके लिए भी बजट जारी हो सकता है। इससे मेडिकल कॉलेज के निर्माण में तेजी आएगी। यही नहीं शहर के बाहर बाईपास निर्माण के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। 



करीब 70 करोड़ के बजट से बाईपास बनना है, इसके लिए भी बजट जारी हो सकता है। इसके अलावा नहरों पर 188 पुलों और पुलियों के निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके लिए भी 24 करोड़ से अधिक के बजट मिलने की उम्मीद है। 


मनरेगा के साथ ही विकास की योजनाओं में बढ़ने के आसार हैं। किसानों के लिए नई योजनाओं के विस्तार के साथ ही सरकारी कर्मियों व व्यापारियों के लिए बजट राहत भरा होने की पूरी उम्मीद है। शहरी क्षेत्रों के विस्तार की योजना बजट से आगे बढ़ सकती है। शहर के विस्तार में 26 गांवों को शामिल किया गया है तो अयोध्या विकास प्राधिकरण में जिले के 65 गांवों को जोड़ा गया है। इन गांवों के विकास के लिए भी अलग से बजट तय होने की उम्मीद जताई जा रही है।



इसके अलावा नगर पालिकाओं को आदर्श बनाने के लिए अतिरिक्त बजट मिलना तय है। आदर्श नगर पंचायत में खरगूपुर नगर पंचायत का चयन भी किया जा चुका है। अन्य नगर पंचायतों में भी नई योजनाओं की सौगात मिलने की आस है। 



मंडल मुख्यालय होने के कारण विश्वविद्यालय की स्थापना की कवायद शुरू हो गई है। आयुक्त एसवीएस रंगाराव ने इसके लिए पहल की है।जिलाधिकारी से करीब 100 एकड़ भूमि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।इसके अलावा संयुक्त शिक्षा निदेशक को क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी से समन्वय बनाकर प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है। माना जा रहा है कि बजट में नए विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए बजट तय होंगे। इससे मां देवीपाटन विश्वविद्यालय की स्थापना की राह आसान हो सकती है।



जिलाधिकारी मार्कंडेय शाही ने अयोध्या से बलरामपुर तक के मार्ग को फोरलेन किए जाने का प्रस्ताव पहले ही भेज रखा है। उम्मीद जताई जा रही है कि बजट से इसके निर्माण की उम्मीद भी पूरी होगी। अभी तक फोरलेन न होने स अयोध्या तक के आवागमन में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। फोरलेन के निर्माण होने से लोगों की राह भी आसान होगी। अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण से फोरलेन का निर्माण पर्यटन विकास के लिए भी अहम माना जा रहा है।





आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines
Loading...

You may like

स्टे कनेक्टेड

आपके लिए