Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

आरक्षण को लेकर अखिलेश यादव ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा-भाजपा सरकार लगातार इसे कमजोर कर रही है

  • by: news desk
  • 10 February, 2020
  • 0
आरक्षण को लेकर अखिलेश यादव ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा-भाजपा सरकार लगातार इसे कमजोर कर रही है

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आरक्षण के मुद्दे पर सोमवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा| उन्होंने आरोप लगाया कि, भाजपा सरकार लगातार इसे कमजोर कर रही| अखिलेश ने कहा, हमारे देश में सदियों से वंचित दमित-दलित समाज को बराबरी का हक़ देने के लिए आरक्षण एक कारगर उपाय रहा है| वर्तमान भाजपा सरकार लगातार इसे कमजोर कर रही है| हम एस.सी., एस.टी. आरक्षण के साथ-साथ जातियों की गणना के समर्थन में हमेशा रहे हैं ताकि सबको उनके संख्यानुपात में उनका हक़ मिल सके|




अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा सरकार असली मुद्दों पर बात करने के बजाय उलझाने का काम करती है। दलितों-पिछड़ों के लिए संविधान में आरक्षण की व्यवस्था की गई है भाजपा साजिशन उसको समाप्त करना चाहती है। संसद में और बाहर हम जनगणना में जातियों की गणना की मांग करते आए हैं। हमारी मांग है ‘जिसकी जितनी संख्या भारी, उसकी उतनी हिस्सेदारी‘। कांग्रेस ने अपने शासनकाल में जनगणना में जाति के आंकड़े नहीं दिए। उसी रास्ते पर अब भाजपा चल रही है।




उन्होंने कहा अगर जनगणना में जातियों की गणना हो जाए तो आबादी के हिसाब से सबको अपना हक और सम्मान मिल सकेगा। इससे किसी को नाराजगी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि भाजपा हिन्दू-मुस्लिम की दीवार खड़ी कराती है। वह आपस में लड़ाई करके नफरत पैदा करती है। समाजवादी पार्टी सामाजिक रिश्तों में खाई नहीं पैदा होने देगी। डाॅ0 राममनोहर लोहिया, बाबा साहेब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर सामाजिक न्याय हेतु समानता के इन्हीं अवसरों के लिए संघर्षरत रहे।




उन्होने कहा कि किसानों को लागत का डेढ़ गुना और 2022 तक उनकी आय दुगनी करने का भरोसा दिया गया था। किसान आज भी परेशान है। किसान की खेती चैपट हैं वे खेतों में तार लगाकर अपनी फसल बचा रहे हैं। युवा बड़ी तादाद में बेरोजगार हो जाएंगे। नौकरी-रोजगार है नहीं। भाजपाई बताते है कि सूर्य नमस्कार से बेकारी दूर हो जाएगी। ऐसा होना तो सम्भव नहीं। भाजपा के प्रिय काम झाड़ू सफाई और साण्ड, शौचालय है। समाजवादी पार्टी की राज में सड़क से रफ्तार तेज होती है, उससे प्रगति होती है। छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप दिए गए जिससे उनको आगे बढ़ने का रास्ता मिला। हम विकास की बात करते है, भाजपाई बहकाते हैं।




अखिलेश यादव ने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार के लक्षण नहीं दिखते हैं। बड़े कारखाने बिक रहे हैं। जिन संस्थानों पर गर्व था वे बंद हो रहे हैं। समिट मीट, इन्वेस्टर्स मीट में पिछली बार 4 लाख करोड़ रूपए के एमओयू हुए थे। इस बार तो 50हजार रूपए के ही हुए हैं। कहां-कितने उद्योग लगे-कहां नौजवानों को रोजगार मिला? भाजपा सरकार में न गंगा साफ हुई और नहीं गोमती। हजारों करोड़ रूपए बस गंगा सफाई के नाम पर बहा दिए गए। नोटबंदी से कालाधन और भ्रष्टाचार नहीं मिटा। उन्होंने पूछा बुलेट ट्रेन कब दिल्ली, कलकत्ता, लखनऊ होते हुए पटना पहुंचेगी?




अखिलेश ने सुझाव दिया कि बबीना (बुन्देलखण्ड) में टैंक निर्माण का कारखाना बन सकता है। राफेल बनाया जा सकता है। कानपुर, अलीगढ़ में भी सहूलियतें मिलें तो रक्षा सामग्री का उत्पादन बढ़ सकता है। समाजवादी सरकार इस दिशा में काम करेगी। भाजपा सरकार अब काम आगे बढ़ाने से उदासीन है। एक्सप्रेस-वे के किनारे तो मंडियों की व्यवस्था होनी थी, भाजपा ने वह काम भी नहीं किया। यह भी एक सच्चाई है कि भाजपा ने तीन वर्ष में कोई विकास कार्य नहीं किया।अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा के पास न भाषा, न व्यवहार और नहीं संस्कृति है। समाजवादी सरकार के समय गोमती किनारे जो रिवरफ्रंट बना है वह साबरमती से बेहतर है। आगरा- लखनऊ से बेहतर एक्सप्रेस-वे नहीं बना सकते है।






आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines
Loading...

You may like

स्टे कनेक्टेड

आपके लिए

Please LIKE TVL News Page. Thank you