Ram Bahal Chaudhary
Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, वर्ष 2021 में जीडीपी में 9.5% की गिरावट की संभावना: RBI

  • by: news desk
  • 09 October, 2020
ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, वर्ष 2021 में जीडीपी में 9.5% की गिरावट की संभावना: RBI

नई दिल्ली: RBI Monetary Policy: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति कमेटी की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रेपो रेट 4 फीसदी पर बनी रहेगी। वहीं रिवर्स रेपो रेट में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानी अभी ब्याज दरों में और कमी की उम्मीद नहीं है। 




RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने अर्थव्यवस्था में सुधार के लक्षणों का जिक्र करते हुए कहा कि चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में पॉजिटिव ग्रोथ देखने को मिल सकता है। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार के लक्षण दिखने लगे हैं और ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सबसे ज्यादा मजबूती है।




आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि,''मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने पॉलिसी रेपो दर को बिना बदलाव के 4% रखने के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया|  मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी रेट और बैंक रेट में बिना बदलाव के 4.2% पर है और रिवर्स रेपो रेट (3.35% )में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है| यानी अभी ब्याज दरों में और कमी की उम्मीद नहीं है। 




आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि,''वर्ष 2021 में जीडीपी में 9.5% की गिरावट की संभावना है|





 रिज़र्व बैंक ने भारत सरकार की प्रतिभूतियों की खरीद की विशेष खुला बाजार परिचालनों (ओएमओ) की घोषणा की|व र्तमान चलनिधि और बाजार की स्थिति की समीक्षा के बाद रिज़र्व बैंक ने 15 अक्तूबर 2020 को ₹20,000 करोड़ की सकल राशि के लिए खुला बाजार परिचालनों (ओएमओ) के तहत सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद करने का आयोजन करने का निर्णय लिया है।








आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines

You may like

स्टे कनेक्टेड