the viral line
Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

'फिट इंडिया मूवेंट' में PM मोदी ने विराट कोहली से पूछा- फिटनेस का राज क्या है? दिया यह जवाब

  • by: news desk
  • 24 September, 2020
  • 0
'फिट इंडिया मूवेंट' में PM मोदी ने विराट कोहली से पूछा- फिटनेस का राज क्या है? दिया यह जवाब

नई दिल्ली: फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली से पूछा कि उनकी फिटनेस का राज क्या है और क्या वह भी अपना यो-यो टेस्ट कराते हैं? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी पूछा कि क्या उन्हें दिल्ली के मशहूर 'छोले भटूरों' की याद आती है?




विराट कोहली ने कहा कि आजकल लाइफ की डिमांड ज्यादा हो गई है। फिटनेस को नहीं इंप्रूव करेंगे तो खेल में पीछे छूट जाएंगे। खेल में सफलता के लिए सिर्फ स्किल ही नहीं शरीर और दिमाग कितना तंदरुस्त है, ये भी मायने रखता है।  उन्होंने कहा कि वो अपने फिटनेस के लेकर इतने ज्यादा प्रतिबद्ध हैं कि उन्हें 'प्रैक्टिस छोड़ने से ज्यादा खराब फिटनेस सेशन छोड़ने पर लगता है| इसपर पीएम मोदी ने मजाक में कहा कि 'इस मंत्र का मतलब है कि दिल्ली के छोले-भटूरों का नुकसान हुआ होगा|




फिट इंडिया मूवेंट की पहली सालगिरह पर मैं सभी देशवासियों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं। एक साल में ये movement, movement of people भी बन गया है। फिटनेस को लेकर देश में निरंतर जागरूकता में बढ़ोतरी हो रही है और एक्टिवनेस भी बढ़ी है।आज दुनिया के अनेक देशों ने फिटनेस को लेकर अनेक लक्ष्य बनाए हैं और उनपर अनेक मोर्चों पर काम कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, ब्रिटेन, अमेरिका ऐसे अनेक देशों ने इस समय बड़े पैमाने पर फिटनेस का अभियान चल रहा है।




योग, आसन, व्यायाम, घूमना, दौड़ना, स्वस्थ आहार, तैरना ये सब अब हमारी nature conscious का हिस्सा बनता जा रहा है। फिट इंडिया मूवमेंट ने अपने प्रभाव और प्रासंगिकता को कोरोना काल में सिद्ध करके दिखाया है।फिट रहना उतना मुश्किल नहीं है जितना लोगों को लगता है। "फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज" इस मंत्र में सभी का स्वास्थ्य और सभी का सुख छिपा है।




जब हम नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो खुद को फिट और मजबूत रखते हैं। इससे एक आत्मविश्वास आता है। यही आत्मविश्वास व्यक्ति को अलग अलग क्षेत्र में सफलता दिलाता है।मुझे भरोसा है कि देशवासी Fit India Movement से और ज्यादा से ज्यादा जुड़ते रहेंगे। हम लोग मिलकर एक दूसरे को जोड़ते रहेंगे। Fit India Movement दरअसल Hit India Movement भी है। इसलिए जितना इंडिया फिट होगा, उतना ही इंडिया हिट होगा।







आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines
Loading...

You may like

स्टे कनेक्टेड

आपके लिए