Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

14 फरवरी को अपनी यूएई यात्रा पूरी करने के बाद पीएम मोदी 14 फरवरी की दोपहर को दोहा कतर जाएंगे

  • by: news desk
  • 12 February, 2024
14 फरवरी को अपनी यूएई यात्रा पूरी करने के बाद पीएम मोदी 14 फरवरी की दोपहर को दोहा कतर जाएंगे

Today’s (12 Feb, 2024) Breaking News in Hindi Live Updates:


'दिल्ली चलो' विरोध मार्च के मद्देनजर सिंघू बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है

दिल्ली-हरियाणा सीमा: किसान संगठनों द्वारा 13 फरवरी को बुलाए गए 'दिल्ली चलो' विरोध मार्च के मद्देनजर सिंघू बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।




14 फरवरी को अपनी यूएई यात्रा पूरी करने के बाद पीएम 14 फरवरी की दोपहर को दोहा कतर जाएंगे

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा, " 14 फरवरी को अपनी यूएई यात्रा पूरी करने के बाद पीएम 14 फरवरी की दोपहर को दोहा कतर जाएंगे। यात्रा के दौरान पीएम मोदी कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद और कतर के उच्च गणमान्य व्यक्तियों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे... यह पीएम की कतर की दूसरी यात्रा होगी... भारत और कतर के बीच मजबूत द्विपक्षीय व्यापार वर्तमान में 20 बिलियन डॉलर है .



हम उनकी वापसी के लिए आभारी- कतर से 8 भारतीय पूर्व नौसेना दिग्गजों की रिहाई पर विदेश सचिव

 कतर से 8 भारतीय पूर्व नौसेना दिग्गजों की रिहाई पर विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा, "हम उनकी वापसी के लिए आभारी हैं। उन्हें रिहा करने के लिए हम कतर सरकार और अमीर के फैसले की सराहना करते हैं। हम उनमें से सात भारतीय नागरिकों को वापस पाकर खुश हैं। 8वें भारतीय नागरिक को भी रिहा कर दिया गया है और हम कतर सरकार के साथ काम करना जारी रखेंगे ताकि यह देखा जा सके कि उसकी भारत वापसी कितनी जल्दी संभव होगी। प्रधानमंत्री ने स्वयं व्यक्तिगत रूप से इस मामले में सभी घटनाक्रमों की लगातार निगरानी की.."



रामलला के दर्शन करने के बाद मुझे एक असीम शांति का अनुभव हुआ-केजरीवाल

अयोध्या, यूपी: राम मंदिर में पूजा करने के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, "रामलला के दर्शन करने के बाद मुझे एक असीम शांति का अनुभव हुआ... हर दिन लाखों भक्त यहां दर्शन करने आते हैं। मैंने सभी के कल्याण के लिए प्रार्थना की।"



पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा, "आज रामलला के दर्शन हुए और यही प्रार्थना की कि देश की तरक्की हो,सुख-शांति रहे और सब में आपस में भाईचारा बना रहें।"



नीतीश कुमार ने 129 वोटों से जीता विश्वास मत, विपक्ष ने किया वॉकआउट

129 विधायकों के प्रस्ताव के समर्थन के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार ने फ्लोर टेस्ट जीत लिया। विपक्ष ने राज्य विधानसभा से वॉकआउट किया।



कर्पूरी ठाकुर के परिवार के सदस्यों ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर के परिवार के सदस्यों ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें भारत रत्न देने के लिए धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर के परिजनों से मिलकर बहुत खुशी हुई। कर्पूरी जी समाज के पिछड़े और वंचित वर्गों के मसीहा रहे हैं, जिनका जीवन और आदर्श देशवासियों को प्रेरित करता रहेगा।"



 कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद अशोक चव्हाण बोले -दो दिन बाद अपनी राजनीतिक भूमिका स्पष्ट करूंगा

मुंबई: कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा, "मैंने आज कांग्रेस पार्टी के विधायक पद का इस्तीफा स्पीकर से मिलकर उन्हें सौंप दिया है... मैंने अब तक किसी भी पार्टी में शामिल होने का फैसला नहीं लिया है। मेरे सामने अभी दो दिन बाकि है। दो दिन बाद मैं अपनी राजनीतिक भूमिका स्पष्ट करूंगा... कल तक मैं कांग्रेस प्रदेश की मीटिंग में हाजिर था... मैंने कांग्रेस के किसी भी विधायक से बात नहीं की है।"



कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा, "मैंने 85-भोकर विधानसभा क्षेत्र से विधान सभा सदस्य (MLA) के रूप में अपना इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को सौंप दिया है।"




किसानों के विरोध प्रदर्शन पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा, "किसान अन्नदाता

अंबाला: किसानों के विरोध प्रदर्शन पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा, "किसान अन्नदाता है। इस देश के 140 करोड़ लोगों का पेट भरता है... केंद्र सरकार के तीन मंत्री दिल्ली से चंडीगढ़ आए हैं। पहले दौर की बातचीत हो चुकी है और दूसरे दौर की बातचीत भी होने जा रही है। मुझे उम्मीद है इस मुद्दे को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा... हरियाणा के लोगों की सुरक्षा और राज्य में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए, हम जो भी आवश्यक होगा वह करेंगे।''



हमने बिहार को अपराध और भ्रष्टाचार मुक्त बनाने का संकल्प लिया है:सिन्हा

बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा, "...हमने बिहार को अपराध और भ्रष्टाचार मुक्त बनाने का संकल्प लिया है..."



केंद्र के निर्देश पर हरियाणा सरकार किसानों को रोकने की कोशिश कर रही है...सड़कों पर कीलें ठोकी जा रही: गोपाल राय

दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा, "केंद्र सरकार के निर्देश पर हरियाणा सरकार किसानों को रोकने की कोशिश कर रही है...सड़कों पर कीलें ठोकी जा रही हैं, चारों तरफ बैरिकेडिंग करने की कोशिश की जा रही है...ऐसा तो ब्रिटिश शासन के दौरान भी नहीं हुआ था। यह सरकार लोकतंत्र को खत्म करने की कोशिश कर रही है..."



JKNC  नेता डॉ. शाहनाज गनई भाजपा में शामिल हुईं

दिल्ली: JKNC  नेता डॉ. शाहनाज गनई भाजपा में शामिल हुईं।JKNC MLC डॉ. शहनाज़ गनई के भाजपा में शामिल होने पर पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव तरूण चुघ ने कहा, ''एक बड़ा चेहरा भाजपा में शामिल हुआ है और ऐसे कई चेहरे अगले एक हफ्ते में भाजपा में शामिल होने वाले हैं। 7 दशकों से वहां(जम्मू एवं कश्मीर) के ST भाईयों को आरक्षण नहीं दिया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पहली बार वहां के ST समुदायों को आरक्षण का लाभ देकर उन्हें सशक्त किया है..."



भाजपा और जनसंघ वाले कहते थे कि आरक्षण कहां से आएगा?...- तेजस्वी यादव

पटना: NDA के फ्लोर टेस्ट पर बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न मिला, बहुत खुशी की बात है। कर्पूरी ठाकुर और मेरे पिता(लालू यादव) के साथ आप(नीतीश कुमार) काम कर चुके हैं... आपको तो ये पता था कि जब कर्पूरी ठाकुर ने आरक्षण बढ़ा दिया तो जनसंघ वालों ने ही कर्पूरी ठाकुर को मुख्यमंत्री पद से हटाया... आप कर्पूरी ठाकुर का नाम लेते हैं, फिर भी आप कहां बैठ गए... वही भाजपा और जनसंघ वाले कहते थे कि आरक्षण कहां से आएगा?..."



जो काम आप (नीतीश कुमार) बोलते थे असंभव है उसे हम लोगों ने मुमकिन करके दिखाने का काम किया- तेजस्वी यादव

पटना: बिहार फ्लोर टेस्ट पर बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "...आपने(नीतीश कुमार) कहा था कि हम लोगों का एक ही लक्ष्य है कि ना प्रधानमंत्री बनना है, ना मुख्यमंत्री बनना है। देशभर के विपक्षों को गोलबंद करके जो तानाशाह है उसे दोबारा नहीं आने देना है... जब आप गवर्नर हाउस से बाहर आए, तो आपने(नीतीश कुमार) कहा 'मन नहीं लग रहा था। मन नहीं लग रहा था तो हम लोग नाचने गाने के लिए थोड़ी हैं... जो काम आप बोलते थे असंभव है उसे हम लोगों ने मुमकिन करके दिखाने का काम किया..."



मुख्यमंत्री हमारे लिए आदरणीय थे, हैं और हमेशा रहेंगे...- तेजस्वी यादव

NDA के फ्लोर टेस्ट बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "मुख्यमंत्री हमारे लिए आदरणीय थे, हैं और हमेशा रहेंगे... कई बार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हमें बोलते रहे की तुम हमारे बेटे की तरह हो... हम भी नीतीश कुमार को राजा दशरथ की तरह ही पिता मानते हैं... इनकी मजबूरी रही होगी जैसे राजा दशरथ की रही थी कि भगवान राम को वनवास भेज दिया गया। हालांकि हम इसे वनवास नहीं मानते हैं। हमें तो इन्होंने(नीतीश कुमार) जनता के बीच भेजा है, उनके सुख और दुख का भागीदार बनने के लिए।"



"भाजपा के साथ अलग-अलग पार्टियों के कई बड़े नेता आना चाहते हैं''- फडणवीस

मुंबई: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने कहा, "भाजपा के साथ अलग-अलग पार्टियों के कई बड़े नेता आना चाहते हैं। विशेष रूप से कांग्रेस के कई नेता हमारे संपर्क में हैं...वे अपनी पार्टी में घुटन महसूस कर रहे हैं...हमारे संपर्क में कौन-कौन हैं, इसका जल्द ही खुलासा किया जाएगा। आगे-आगे देखिए होता है क्या..."



नीतीश ने लगातार 9 बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर इतिहास रच दिया - 

पटना: NDA के फ्लोर टेस्ट पर चर्चा के दौरान बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेतातेजस्वी यादव ने कहा, "सबसे पहले हम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धन्यवाद देना चाहते हैं कि लगातार 9 बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर इतिहास रच दिया। 9 बार तो शपथ ली ही लेकिन एक ही टर्म में उन्होंने तीन-तीन बार शपथ ली है। हमने ऐसा अद्भुत नजारा पहले कभी नहीं देखा।"



अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव राज्य विधानसभा में पारित


बिहार विधानसभा अध्यक्ष और राजद नेता अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव राज्य विधानसभा में पारित हुआ। 125 सदस्यों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया और 112 सदस्यों ने इसके खिलाफ मतदान किया।



महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने 'छोड़ी' कांग्रेस

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कांग्रेस से इस्तीफा दिया।



RJD विधायक चेतन आनंद, नीलम देवी और प्रह्लाद यादव पटना में बिहार विधानसभा में सरकार की तरफ से बैठे

पटना: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, ''मतदान खत्म होने तक विधायक अपनी-अपनी सीटों पर बैठे रहें, नहीं तो वोटिंग अवैध मानी जाएगी।'' बिहार विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी को हटाने के प्रस्ताव पर राज्य विधानसभा में चर्चा जारी है।



RJD विधायक चेतन आनंद, नीलम देवी और प्रह्लाद यादव पटना में बिहार विधानसभा में सरकार की तरफ से बैठे।



हमारी अर्थव्यवस्था में पिछली तिमाही में 7.6 प्रतिशत के हिसाब से बढ़ोतरी हुई- हरदीप सिंह पुरी

दिल्ली: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, "...हमारी अर्थव्यवस्था में पिछली तिमाही में 7.6 प्रतिशत के हिसाब से बढ़ोतरी हुई है... मैं देख रहा हूं कि 2014 में जब प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तरदायित्व संभाला तो उस समय क्या स्थिति थी, इस समय क्या है और आने वाले 5 सालों में क्या होगी... अगले 5 सालों में भारत दुनिया की टॉप तीन अर्थव्यवस्था में से एक बन जाएगा... "



किसानों के 13 फरवरी के दिल्ली मार्च के आह्वान को देखते हुए पूरी दिल्ली में धारा 144 लागू

किसानों के 13 फरवरी के दिल्ली मार्च के आह्वान को देखते हुए पूरी दिल्ली में धारा 144 लागू कर दी गई है: दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा



उत्तर पूर्वी दिल्ली के DCP जॉय टिर्की ने बताया, "सोशल मीडिया से लेकर हम हर चीज को मॉनिटर कर रहे हैं... हम लोगों ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में 11 तारीख से ही अपनी व्यवस्था शुरू कर दी थी... 1200 जवानों को लामबंद किया गया है... अब तक जो जानकारी मिली है उसके अनुसार सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर थोड़ा दबाव रहेगा... बड़ी सड़कों पर हमने प्रमुख इंतज़ाम किए हैं और छोटी सड़कों पर भी नजर बनाए हुए हैं... बॉर्डर पर हमने बहुपरतीय सुरक्षा और चेकिंग की व्यवस्था की है... "



मथुरा में यमुना एक्सप्रेसवे पर एक बस और कार की टक्कर

उत्तर प्रदेश: मथुरा में यमुना एक्सप्रेसवे पर एक बस और कार की टक्कर हो गई। SSP शैलेश कुमार पांडे ने कहा, "...आज सुबह एक बस और कार की आपस में टक्कर हो गई। जांच में बताया जा रहा है कि बस का टायर फटा और उसका संतुलन बिगड़ गया और पीछे से आ रही कार उससे टकरा गई। दोनों वाहनों में आग लग गई...बस में सवार लोग सुरक्षित बाहर निकल गए और कार में सवार 5 लोग झुलस गए...मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है..."




RJD तो इस तरह के व्यवहार के लिए ही प्रचलित-भाजपा सांसद विवेक ठाकुर

दिल्ली: बिहार फ्लोर टेस्ट पर भाजपा सांसद विवेक ठाकुर ने कहा, "....RJD तो इस तरह के व्यवहार के लिए ही प्रचलित है। कल जैसे लाठी-डंडे लेकर उन लोगों(RJD) ने अपने समर्थकों को ईर्द-गिर्द रखा है, बिहार का भी यही माहौल हो चुका था। जिस वजह से नीतीश कुमार बेबस होकर वहां से निकल गए। इन लोगों ने कानून-व्यवस्था ध्वस्त कर दी थी। 128 विधायक NDA के साथ हैं, कुछ घटेगा या बढ़ेगा नहीं।"



लोकतंत्र को कलंकित करने वाले लज्जित होंगे-सिन्हा

 बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा, "लोकतंत्र का सम्मान होगा, लोकतंत्र की रक्षा होगी और लोकतंत्र को कलंकित करने वाले लज्जित होंगे..."


. गेम वाले खेला में तो वे(RJD) असफल रहे हैं-लेशी सिंह

पटना: NDA सरकार के फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार सरकार में मंत्री लेशी सिंह ने कहा, "सभी विधायक आ गए हैं। कोई गायब नहीं था, सभी लोग इधर-उधर थे... गेम वाले खेला में तो वे(RJD) असफल रहे हैं और इस राजनीतिक खेला में भी वे हार जाएंगे।"



स्पीकर साहब या तो खुद ही पद छोड़ दें, नहीं तो उन्हें हटा दिया जाएगा-विजय कुमार चौधरी

 पटना: बिहार के मंत्री और JDU नेता विजय कुमार चौधरी ने कहा, "आज सिर्फ दो चीजें होंगी...स्पीकर साहब या तो खुद ही पद छोड़ दें, नहीं तो उन्हें हटा दिया जाएगा और दूसरा, सरकार विश्वास मत हासिल करेगी...हमारे सभी विधायक हमारे संपर्क में हैं..."




.जब पलटी कुमार शासन कर रहे हैं, तो वे किस तरफ पलटी करेंगे किसी को नहीं पता-जयराम रमेश

कोरबा, छत्तीसगढ़: कांग्रेस महासचिव(संचार) जयराम रमेश ने कहा, "बिहार की राजनीति में क्या कह सकते हैं...जब पलटी कुमार शासन कर रहे हैं, तो वे किस तरफ पलटी करेंगे किसी को नहीं पता...फ्लोर टेस्ट होना जरुरी है...भाजपा हमारी पार्टी को तोड़ने में लगी हुई है, RJD को तोड़ने में लगी हुई है और वो असफल होंगे..."


RJD नेता मृत्युंजय तिवारी ने कहा, "सत्य परेशान हो सकता है, पराजित नहीं''

पटना: RJD नेता मृत्युंजय तिवारी ने कहा, "सत्य परेशान हो सकता है, पराजित नहीं...आज कुछ घंटो में सब कुछ पता चल जाएगा...चाहे जितने भी सरकारी तंत्र का दुरुपयोग कर लें लेकिन लोकतंत्र जीतेगा...सभी विधायकों ने संकल्प लिया है कि बिहार को बचाना है, बिहार के भविष्य को संवारना है तो इस सरकार को हटाना होगा..."





कतर ने आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को रिहा किया

दिल्ली: कतर ने आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को रिहा किया जो उसकी हिरासत में थे, उनमें से सात भारत लौट आए हैं।कतर से लौटे पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों में से एक ने कहा, "हम बहुत खुश हैं कि हम सुरक्षित भारत वापस आ गए हैं। निश्चित रूप से, हम प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देना चाहेंगे, क्योंकि यह केवल उनके व्यक्तिगत हस्तक्षेप के कारण ही संभव हो सका..."




कतर से लौटे पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों में से एक ने कहा, "हमने भारत वापस आने के लिए लगभग 18 महीने तक इंतजार किया। हम प्रधानमंत्री के बेहद आभारी हैं। यह उनके व्यक्तिगत हस्तक्षेप के बिना संभव नहीं होता। हम भारत सरकार द्वारा किए गए हर प्रयास के लिए तहे दिल से आभारी हैं, उन प्रयासों के बिना यह दिन संभव नहीं होता।"




भारत सरकार कतर में हिरासत में लिए गए डहरा ग्लोबल कंपनी के लिए काम करने वाले आठ भारतीय नागरिकों की रिहाई का स्वागत करती है, इनमें से सात भारत लौट आए हैं। हम इन नागरिकों की रिहाई और घर वापसी को सक्षम करने के लिए कतर राज्य के अमीर के फैसले की सराहना करते हैं: विदेश मंत्रालय






आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TVL News

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: https://twitter.com/theViralLines
ईमेल : thevirallines@gmail.com

You may like

स्टे कनेक्टेड

विज्ञापन