Ram Bahal Chaudhary
Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

केंद्र ने 10 YouTube चैनलों के 45 वीडियो को किया ब्लॉक, धार्मिक समुदायों के खिलाफ अभद्र भाषा और सौहार्द बिगाड़ने का आरोप

  • by: news desk
  • 26 September, 2022
केंद्र ने 10 YouTube चैनलों के 45 वीडियो को किया ब्लॉक, धार्मिक समुदायों के खिलाफ अभद्र भाषा और सौहार्द बिगाड़ने का आरोप

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने IT नियम, 2021 के तहत 10 YouTube चैनलों से 45 YouTube वीडियो को ब्लॉक किया| खुफिया एजेंसियों के इनपुट के आधार पर, केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्रालय ने सोमवार को YouTube को 10 YouTube चैनलों से 45 YouTube वीडियो को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है।


संबंधित वीडियो को ब्लॉक करने के आदेश 23.09.2022 को सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड) नियम 2021 के प्रावधानों के तहत जारी किए गए थे।  Blocked वीडियो को 1 करोड़ 30 लाख से अधिक बार देखा गया था।



सामग्री में धार्मिक समुदायों के बीच नफरत फैलाने के इरादे से फैलाई गई फर्जी खबरें और मॉर्फ्ड वीडियो शामिल थे। उदाहरणों में शामिल हैं झूठे दावे जैसे कि सरकार ने कुछ समुदायों के धार्मिक अधिकारों को छीन लिया है, धार्मिक समुदायों के खिलाफ हिंसक धमकियां, भारत में गृह युद्ध की घोषणा, आदि। इस तरह के वीडियो में सांप्रदायिक वैमनस्य पैदा करने और देश में सार्वजनिक व्यवस्था को बाधित करने की क्षमता पाई गई



मंत्रालय द्वारा Blocked किए गए कुछ वीडियो का उपयोग अग्निपथ योजना, भारतीय सशस्त्र बलों, भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा तंत्र, कश्मीर आदि से संबंधित मुद्दों पर दुष्प्रचार फैलाने के लिए किया जा रहा था। सामग्री को राष्ट्रीय सुरक्षा के दृष्टिकोण से गलत और संवेदनशील पाया गया था। सामग्री को राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेशी राज्यों के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंधों के दृष्टिकोण से गलत और संवेदनशील माना गया था।



कुछ वीडियो में भारतीय क्षेत्र के बाहर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कुछ हिस्सों के साथ भारत की गलत बाहरी सीमा को दर्शाया गया है। इस तरह के कार्टोग्राफिक गलत बयानी को भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए हानिकारक पाया गया।



मंत्रालय द्वारा  blocked  सामग्री को भारत की संप्रभुता और अखंडता, राज्य की सुरक्षा, विदेशी राज्यों के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंधों और देश में सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक पाया गया। तदनुसार, सामग्री को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69ए के दायरे में शामिल किया गया था


भारत सरकार भारत की संप्रभुता और अखंडता, राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था को कमजोर करने के किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए प्रतिबद्ध है।



केंद्रीय सूचना-प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट किया,' सूचना प्रसारण मंत्रालय ने 10 यूट्यूब चैनलों को देश के खिलाफ जहर उगलने वाले, भ्रामक खबरों के माध्यम से मित्र देशों के साथ सम्बंधों को ख़राब करने का प्रयास करने के लिए प्रतिबंध लगा कर उन्हें सस्पेंड कर दिया है।  राष्ट्रहित में ये पहले भी किया है, आगे भी करेंगे।



आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TVL News

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: https://twitter.com/theViralLines
ईमेल : thevirallines@gmail.com

You may like

स्टे कनेक्टेड