Achaar Ka Paratha Recipe: अपनों के लिए नाश्‍ता भी हो खास, बनाएं अचार का चटपटा पराठा 

  • by: news desk
  • 03 April, 2021
  • 167 view(s)
Achaar Ka Paratha Recipe: अपनों के लिए नाश्‍ता भी हो खास, बनाएं अचार का चटपटा पराठा 
Achaar Ka Paratha Recipe: सुबह गर्मागरम पराठा खाने को मिल जाए तो क्‍या बात है. वैसे तो आपने कई तरह के पराठे खाए होंगे. मूली का पराठा, बेसन का पराठा, लच्‍छा पराठा आदि. मगर क्‍या कभी आपने अचार का पराठा खाया है? नहीं तो एक बार इसे जरूर ट्राई करें. चाय (Tea) की गरम प्‍याली और गरम-गरम पराठा वाह, आपका मूड बन जाएगा. इसका चटपटा जायका (Taste) बेहद खास होता है. बच्‍चे तो इसे बेहद पसंद करते हैं. अचार का पराठा बनाने में बहुत आसान होता है. आप इसे घर पर कम समय में बना सकते हैं. आइए जानें अचार का पराठा बनाने की विधि-

अचार का पराठा बनाने के लिए सामग्री
आम के आचार का बचा हुआ मसाला
हरी मिर्च- 1 बारीक कटी हुई
आटा- 2 कप
घी या तेल- 1 बड़ा चम्‍मच
आलू- 2 उबले हुए स्‍टफिंग के लिए
धनिया पाउडर- 1 छोटा चम्‍मच
नमक- 1 छोटा चम्‍मच
गरम मसाला- 1 छोटा चम्‍मच
धनिया पत्‍ती- बारीक कटी हुई

ये भी पढ़ें – टेस्‍ट से भरपूर आलू के चटपटे क्रिस्पी बॉल्स आपका दिल जीत लेंगे

अचार का पराठा बनाने की विधि
सबसे पहले आपको अपने घर में आम के आचार के बचे हुए मसाले को अलग करना होगा. आप चाहें तो मिर्च के आचार का बचा हुआ मसाला भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद आंटे को गूंथ लें. आटा थोड़ा ढीला ही गूंथे ताकि पराठे अच्‍छे बन सकें. इसके बाद उबले आलू छीलें और उन्‍हें मैश कर लें. आलू में हरी मिर्च, धनिया पत्‍ती, धनिया पाउडर और गरम मसाला डालें और इसे अच्‍छे से मिक्‍स कर लें.

ये भी पढ़ें – Palak Puri Recipe: डिनर में बनाएं पालक पूरी, भूल नहीं पाएंगे जायका

अब इस मिश्रण को आटे की लोई में भरें और फिर इसे वैसे ही बेलें जैसे आप आलू का पराठा बेलते हैं. इसके बाद आपको इसके उपर अचार के मसाले को लगाना होगा. इतना करने के बाद आप पराठे को सेकें. इसे आप घी या तेल की मदद से सेक सकते हैं. गरम-गरम अचार के पराठे को हरी चटनी के साथ परोसें.

Source link

Tags: Tags:

You may like