गलती से कट गया है E-Challan तो न लें टेंशन, महज एक कॉल से दूर होगी प्रॉब्लम

  • by: news desk
  • 14 August, 2020
  • 1,364 view(s)
गलती से कट गया है E-Challan तो न लें टेंशन, महज एक कॉल से दूर होगी प्रॉब्लम

  • Wrong E-Challan : टोल फ्री नंबर पर कॉल करने समेत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दर्ज करा सकते हैं शिकायत
  • नंबर प्लेट की सही रीडिंग न होने से कट रहे हैं गलत चालान

By: Soma Roy

Published: 14 Aug 2020, 02:45 PM IST

नई दिल्ली। रेड लाइट जम्प करने, गलत लेन में चलने या अन्य कई ट्रैफ़िक नियमों के उल्लंघन के चलते अक्सर लोगों के चालान काटे जाते हैं। मगर कई बार लोगों के पास गलत ई-चालान (E-Challan) भी आ जाते हैं। जिसके चलते उन्हें दूसरों का जुर्माना भरना पड़ता है। मगर अब आपको इन चीजों से डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि ट्रैफ़िक पुलिस अब सोशल मीडिया के जरिए लोगों की मदद कर रही है। इसके लिए एक खास फॉरमेट भी जारी किया गया है, जिसमें गलत ई-चालान कटने पर उसे कैंसल करने की प्रक्रिया के बारे में बताया गया है।

इन वजह से होती है गलतियां
ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन (raffic rules violation) को रोकने के लिए दिल्ली में जगह-जगह कैमरे लगाए गए हैं। नियमों के टूटने पर इन कैमरों के जरिए गाड़ियों की नंबरप्लेट क्लिक हो जाती है। जिससे ई—चालान जनरेट (e-Challan) करके वाहन मालिक के नाम भेज दिया जाता है। मगर कुछ दिनों से इसमें लगातार गड़बड़ियों की शिकायत पाई गई। तो पता चला कि नंबर प्लेट पर धूल—मिट्टी जमा होने व नंबर के मिस प्रिंट के चलते किसी दूसरे शख्स का चालान गलती से दूसरे वाहन मालिक के पास पहुंच रहे थे। जिसके कारण उन्हें चालाना भरना पड़ रहा था।

हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज कराएं शिकायत
ई-चालान ऑटोमैटिक सिस्टम से जनरेट होते हैं, इसलिए इसमें सुधार के लिए कंप्लेन दर्ज करानी पड़ेगी। आप चाहे तो सीधे अपने एरिया के ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) से इसकी शिकायत करें या दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के कंट्रोल रूम के इन नंबर 11-2584-4444,1095 पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इससे आपकी समस्या का निस्तारण होगा।

ई-मेल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म
गलत कटे चालान को कैंसल करने के लिए आप दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के ई-मेल आईडी [email protected] पर भेज सकते हैं। हालांकि कुछ समय से लोगों को इस पर रिस्पांस सही से नहीं मिल पा रहा था। शिकायतें समय पर दूर नहीं हो पा रही थीं। लिहाजा अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों की शिकायतें दर्ज की जा रही है। इसके लिए फॉरमेट भी जारी किया गया है।







Show More









Source link

Tags: Tags: , , , , , , , , ,

You may like