Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

गोण्डा: किसान सम्मान निधि के लिए वेबसाइट के माध्यम से अब किसान स्यवं ही कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन, संशोधन व परीक्षण: DM

  • by: news desk
  • 08 October, 2019
गोण्डा: किसान सम्मान निधि के लिए वेबसाइट के माध्यम से अब किसान स्यवं ही कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन, संशोधन व परीक्षण: DM

गोण्डा: कृषकबन्धु अब भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने अथवा आधार आदि में संशोधन स्वयं ही कर सकते हैं। यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानबन्धुओं की सुविधा के लिए भारत सरकार द्वारा वेबसाइट https://pmkisan.gov.in के माध्यम से यह व्यवस्था की गई है कि किसानबन्धु बिना किसी आईडी पासवर्ड के वेबसाइट पर लाॅगइन करके योजनान्तर्गत अपना पंजीकरण कर सकते हैं।



 



इसके अलावा आधार में कोई गड़बड़ी हो तो उसे भी दूर करने के साथ ही यह भी देख सकते हैं कि वे इस योजना में पंजीकृत हैं अथवा नहीं।

पंजीकरण करने के लिए किसानों को अपने स्मार्ट फोन अथवा साइबर कैफे या कम्प्यूटर पर वेबसाइट https://pmkisan.gov.in  को खोलना होगा। वेबसाइट खुलने के बाद फार्मर्स कार्नर लिंक पर जाकर ‘‘न्यू फार्मर’’ रजिस्ट्रेशन लिंक को क्लिक करना होगा जिसमें किसान अपना आधार नम्बर डालकर, आधार के बगल दिख रहे कैप्चा इमेज को सम्बन्धित बाक्स में डालने के बाद सभी अनिवार्यताएं पूर्ण कर अपना पंजीकरण आसानी से कर सकते हैं।



 





इसी प्रकार यदि आधार कार्ड में गड़बड़ी के कारण तीसरी किश्त रोकी गई हो तो, उसे दूर करने के लिए फार्मर्स कार्नर लिंक पर क्लिक करके ’’एडिट आधार डिटेल्स’’ में जाकर आधार सम्बन्धी विवरण चेन्ज कर सकते हैं। यह देखने के लिए किसान इस योजना में पंजीकृत है अथवा नहीं ‘‘फार्मर्स कार्नर’’ लिंक पर जाकर ’’बेनीफिसरी स्टेटस’’ सम्बन्धी लिंक पर क्लिक करके अपना आधार नम्बर, बैंक खाता अथवा पंजीकृृत मोबाइल नम्बर में किसी एक का विवरण डालकर बाक्स में बने  ‘‘गेट डाटा’’ आॅप्सन पर क्लिक करके जानकारी हासिल कर सकते हैं।



 



 



रिपोर्ट-अतुल कुमार यादव


आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines
Loading...

You may like

स्टे कनेक्टेड

आपके लिए

आम मुद्दे और पढ़ें

Please LIKE TVL News Page. Thank you