Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

गोंडा : बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सप्ताह के तहत दिलाया गया संकल्प

  • by: news desk
  • 21 January, 2020
गोंडा : बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सप्ताह के तहत दिलाया गया संकल्प

गोण्डा-बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सप्ताह अभियान के तहत जनपद के विभिन्न स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों व पंचायत भवनों में स्टीकर चस्पा कर व प्रभात फेरी निकालकर लोगों को जागरूक किया गया।




सरस्वती देवी नारी ज्ञानस्थली पीजी कालेज में छात्राओं को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संकल्प दिलाया गया। प्रधानाचार्या डा. आरती श्रीवास्तव ने कहा कि बेटियां ही धन है। बेटियों की बेहतर परिवरिस के साथ उनकी उच्च शिक्षा का प्रबन्ध किया जाना अति आवश्यक हैं, ताकि बेटियां भी उन्नति करके समाज में उच्च स्थान प्राप्त कर सकें।





छात्राओं को संकल्प दिलाने के साथ ही जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय की जिला समन्वयक ज्योत्सना सिंह व राजकुमार आर्य द्वारा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की जानकारी दी गयी तथा उन्हे कन्या सुमंगला योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया बतायी गयी। इस दौरान शिक्षिका डा. स्मृति, मनीषा पाल, रंजना, हरप्रीत कौर सहित अन्य उपस्थित रहीं।




इसी प्रकार विभिन्न विद्यालयों द्वारा प्रभात फेरी व स्टीकर चस्पा किये जाने के क्रम में विकास खण्ड कटरा बाजार में रामापुर में आंगनबाड़ी कार्यकत्री सुल्ताना बेगम, गंडाही में राजकुमारी, जमथरा में संजय कुमार, राजगढ़ अमीनपुर में मधूबाला, बनगांव में आंगनबाड़ी कार्यकत्री केतकी देवी, प्रतिमा, मीरा देवी व मीरा ने स्टीकर चस्पा कर जागरूक किया।




इसी तरह विकास खण्ड रूपईडीह में छतौनी में शिवकुमारी, बिछुड़ी में कुसुम, तिवारीपुरवा में गिरजावती तथा इटियाथोक के पारासराय में पूनम हंस के नेतृत्व में लोगों को जागरूक किया गया तथा आमजन को बेटियों की रक्षा, सुरक्षा का संकल्प दिलाया।




जिला प्रोबेशन अधिकारी जयदीप सिंह ने बताया कि बेटियों के जीवन की रक्षा, सुरक्षा और उच्च शिक्षा को सुनिश्चित करने, सभी कार्यक्षेत्रों में समान भागीदारी के माध्यम से महिला सशक्तिकरण को सुनिश्चित करने, लिंग आधारित चयनात्मक परीक्षण का उन्मूलन करके बेटियों की रक्षा करने एवं कन्याओं के स्तर को ऊँचा उठाने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा 22 जनवरी 2015 से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना लागू की गयी है।





इस योजना के अन्तर्गत प्रचार प्रसार के माध्यम से पर्याप्त जागरूकता उत्पन्न किया जाना है। भारत सरकार के दिशा निर्देशानुसार दिनांक 20 से 26 तक बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सप्ताह मनाया जा रहा है। 22 जनवरी को सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों की छात्राओें के मध्य पोस्टर निबन्ध लेखन व पेन्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।







रिपोर्ट - R.C GUPTA





आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines
Loading...

You may like

स्टे कनेक्टेड

आपके लिए

आम मुद्दे और पढ़ें