Ram Bahal Chaudhary
Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

गोंडा जिला कारागार में मनाया गया 'अमर शहीद राजेंद्र नाथ लाहिड़ी' का 94वां बलिदान दिवस, शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मरने वालों...

  • by: news desk
  • 17 December, 2020
गोंडा जिला कारागार में मनाया गया 'अमर शहीद राजेंद्र नाथ लाहिड़ी' का 94वां बलिदान दिवस, शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मरने वालों...

गोंडा: शहीदों की चिताओं पर लगेगें हर बरस मेले, वतन पर मरने वालों का यही बाकी निशां होगा’’ के संकल्प के साथ गोंडा जिला कारागार के लाहिडी उद्यान में आज स्वतंत्रता संग्राम के अमर नायक शहीद राजेन्द्र नाथ लाहिड़ी का 94वां बलिदान दिवस मनाकर उनकी प्रतिमा पर भावभीनी श्रद्धाजलि अर्पित करके गोंडा जिला कारागार में आर्य समाज द्वारा वैदिक मंत्रों के साथ हवन-पूजन एवं शांति पाठ सम्पन्न कराया गया। लाहिड़ी जी के बलिदान दिवस पर अमर शहीद को बतौर मुख्य अतिथि जनपद के जिला जज, जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों व गणमान्य नागरिकों, अधिवक्ताओं तथा समाजसेवियों द्वारा श्रृद्धासुमन अर्पित करके याद किया गया।




जी हां अमर नायक शहीद राजेन्द्र नाथ लाहिड़ी को 17दिसम्बर 1927 को गोंडा जिला कारागार में फांसी दी गई थी। जेल के फांसी घर को अब ‘लाहिडी उद्यान’ के नाम से जाना जाता है। राजकीय सम्मान के साथ अमर शहीद की प्रतिमा पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, जिला प्रशासन, न्यायाधीशों, पुलिस के आला अधिकारियों, गणमान्य व्यक्तियों, सभी धर्म के विद्वानों और छात्र-छात्राओं ने माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किये। इस अवसर पर विद्वानों के साथ अधिकारियों ने हवन पूजन किया। शहीद राजेन्द्रनाथ लाहिड़ी के बलिदान दिवस पर जिला जज,जिला अधिकारी व जिला कारागार के अधीक्षक ने माल्यर्पण कर उन्हें याद किया।




गोंडा जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने बताया कि आज अमर शहीद राजेंद्र नाथ लाहिड़ी जी का बलिदान दिवस है। लाहिड़ी जी को 17 दिसंबर 1927 जिला कारागार में फांसी दी गई थी। हर साल श्रधंजलि व हवन पूजन का कार्यक्रम कराया जाता है। लाहिड़ी जी जैसे व्यक्तित्व और सच्चे राष्ट्र भक्तों के बलिदानों के कारण ही हम सब भारतीय आज आजाद भारत में सांस ले पा रहे हैं। उन्होने लोगों का आहवान करते हुए कहा कि इस अवसर पर हम सबको निःस्वार्थ भाव से राष्ट्र सेवा का संकल्प लेना चाहिए और आजादी के दीवानों के सपनों का भारत बनाने में अपना योगदान करना चाहिए।





रिपोर्ट-अतुल कुमार यादव



Video:

आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines

You may like

स्टे कनेक्टेड

आपके लिए