Ram Bahal Chaudhary
Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

घोड़े में मिला खतरनाक वायरस: जहर का इंजेक्शन देकर ली गई जान, जानवरों से इंसानों में फैल सकता था

  • by: news desk
  • 04 April, 2021
घोड़े में मिला खतरनाक वायरस:  जहर का इंजेक्शन देकर ली गई जान, जानवरों से इंसानों में फैल सकता था

गोंडा:कोरोना वायरस ने जहां पूरे विश्व में कोहराम मचा रखा है वहीं गोंडा जिले के करनैलगंज तहसील इलाके में एक घोड़े में बरखोडिया मेलियाई नामक वायरस पाए जाने से हड़कंप मच गया है। चिकित्सकों द्वारा वायरस की पुष्टि होते ही घोड़े को जहर का इंजेक्शन देकर दफन कर दिया। संपर्क में आने वाले जानवरों की सैंपलिंग भी कराई जा रही है।



 करनैलगंज कस्बे के बमपुलुस निवासी ईदू के दो घोंड़ों की अचानक तबीयत बिगड़ी तो उसे पशु अस्पताल ले जाया गया। जहां से उसका नमूना लिया गया। नमूने को हिसार एनआरसी लैब भेजा गया। जांच में पता चला कि एक घोड़ा बरखोडिया मेलियाई नामक खतरनाक वायरस से संक्रमित है। रिपोर्ट आते ही पशु अस्पताल में हड़कंप मच गया। घोड़े को तत्काल पशुचिकित्सा विभाग की टीम ने पीपीई किट पहन कर नगर से बाहर ले जाकर पहले बेहोशी का इंजेक्शन दिया और बाद में जहर का इंजेक्शन देकर जमीन में दफना दिया।





वहीं पशुचिकित्सा विभाग के उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ.सुरेश कुमार तिवारी ने बताया कि घोड़े में पाया गया बरखोडिया मेलियाई नामक वायरस जानवरों से इंसानों में फैल सकता है। जिससे बहुत ही सावधानी पूर्वक संक्रमित घोड़े को मारकर दफन करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि पशु चिकित्सा विभाग में अलर्ट कर दिया गया है और संपर्क में आने वाले जानवरों की सैंपलिंग शुरू करा दी गई है।




घोड़े में पाए गए बरखोडिया मेलियाई नामक इस वायरस को लेकर अब प्रशासन भी अलर्ट हो गया है। वहीं उस घोड़े के संपर्क में आने वाले लोगों को भी जांच कराने व सावधानी बरतने की हिदायत दी जा रही है। नगर में बरखोडिया मेलियाई नामक खतरनाक वायरस से खतरा पैदा हो गया है। नगर में मिट्टी के बर्तन बनाने व बेंचने वाले लोगो की संख्या करीब डेढ़ सौ के आसपास है। उनके पास घोड़े की प्रजातियों में घोड़े, खच्चर व गधों की संख्या करीब दो सौ है। जिससे इस वायरस के तेजी से फैलने का खतरा पैदा हो गया है।




कोरोना से भी खतरनाक यह वायरस है। यह बीमारी कोरोना से भी खतरनाक होती है। जानवरों से यह वायरस इंसानों में फैल सकता है। उन्होंने बताया कि यह वायरस अन्य मवेशियों में भी फैलने का खतरा बना हुआ है। हालांकि जानवरों की जांच व सैम्पलिंग तेजी से कराई जा रही है।






रिपोर्ट-अतुल कुमार यादव



Video:

आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines

You may like

स्टे कनेक्टेड

आपके लिए

आम मुद्दे और पढ़ें