Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

गोण्डा:  जिलाधिकारी ने संभावित शीत लहर से बचाव हेेतु दिए टिप्स

  • by: news desk
  • 16 January, 2020
गोण्डा:  जिलाधिकारी ने संभावित शीत लहर से बचाव हेेतु दिए टिप्स

गोंडा:  जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने ठण्ड व शीत लहर से बचाव के लिए क्या करें और क्या न करें, सम्बन्धी जानकारी देते हुए जनसामान्य से अपील की है कि लोग स्वयं भी सचेत होकर सम्भावित शीत लहर आपदा से बचाव कर सकते हैं।




जिलाधिकरी ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि स्थानीय रेडियो से मौसम की जानकारी लेते रहें। जलावन की लकड़ियां और पर्याप्त गरम कपड़ों के साथ आपात कालीन किट तैयार रखें। घर के अन्दर सुरक्षित रहें। शीतदंश के लक्षणों को पहचानें तथा शीतदंश की स्थिति में शीघ्र अपने निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र पर जाएं। कोयले की अंगीठी या मिट््टी के तेल का चूल्हा, हीटर आदि का प्रयोग करते समय सावधान रहें व कमरे को हवादार रखें ताकि जहरीले धुुएं से नुकसान न हो। 




विषम परिस्थितियों अथवा अत्यधिक सर्दी के समय के लिए ईंधन बचाकर रखें। शरीर को सूखा रखें तथा गीले कपड़े तुरन्त बदल लें, क्योंकि ये शरीर को नुुकसान पहंुचा सकते हैं। अपने परिवार को यथासम्भव घर के अन्दर सुुरक्षित रखें। घर में अलाव के साधन न हों तो अत्यधिक ठण्ड के दिनों में सामुदायिक केन्द्रों अथवा स्थलों पर जाएं, जहां पर प्रशासन द्वारा अलाव अथवा रैनबसेरे का प्रबन्ध किया गया हो। इसके साथ ही यथासम्भव कई स्तरों वाले गर्म कपड़े भी पहननेे चाहिए जिससे शीतदंश का प्रभाव न हो और शीतलहर से बचा सके।





वहीं, जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने सूचना दी है, अत्यधिक खराब मौसम, बारिस एवं ठंढ के कारण जनपद के नर्सरी से कक्षा-8 तक के समस्त मान्यता प्राप्त/सहायता प्राप्त एवं समस्त परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय 17.01.2020 को बन्द रहेगे। सभी विद्यालय पुनः 18.01.2020 को पूर्व की भाँति समय से खुलेगे।







रिपोर्ट -अतुल कुमार यादव








आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines
Loading...

You may like

स्टे कनेक्टेड

आपके लिए

आम मुद्दे और पढ़ें