Ram Bahal Chaudhary
Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

बस्ती: खेल को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों, कॉलेजों और मिनी स्टेडियम को धन उपलब्ध कराएगी स्पोर्ट्स प्रमोशन कमेटी

  • by: news desk
  • 27 February, 2021
बस्ती: खेल को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों, कॉलेजों और मिनी स्टेडियम को धन उपलब्ध कराएगी स्पोर्ट्स प्रमोशन कमेटी

बस्ती: खेल प्रोत्साहन समिति जिले में खेलों को बढावा देने के लिए स्कूल, कालेज, मिनी स्टेडियम को धन उपलब्ध करायेंगी। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समिति की बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया। उन्होने डीआईओएस, बीएसए तथा युवा कल्याण अधिकारी को खेल-कूद आयोजन के लिए कार्य योजना बनाने के लिए निर्देश दिया है। उन्होने कहा कि आगामी ग्रीष्म अवकाश में खेल-कूद का समर कैम्प आयोजित किया जायगा। 



उन्होने जिला खेल-कूद प्रोत्साहन समिति नियमावली 1994 के स्थान पर उ0प्र0 खेल विकास प्रोत्साहन समिति नियमावली का नाम परिवर्तित किए जाने में युवा कल्याण अधिकारी इन्द्रजीत मौर्या द्वारा लापरवाही बरतने पर जिलाधिकारी ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया है। साथ ही बैठक में अनुपस्थित रहने के कारण एक दिन का वेतन बाधित करने का भी निर्देश दिया है। 



उन्होने बेसिक, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा विभाग में खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होने कहा कि विद्यालय एंव कालेज में आयोजित प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों के जिले स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित करायी जाय। उन्होने यह भी कहा है कि स्कूल, गेम्स, फेडरेशन आफ इण्डिया के अन्तर्गत विभिन्न खेलों की जिले स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित करायी जायेंगी। 



समिति द्वारा स्टेडियम के अन्दर मरम्मत एवं रंगाई-पोताई के कार्य हेतु 04 लाख रूपये व्यय का अनुमोदन दिया गया। इसके साथ ही स्टेडियम में कम्प्यूटर, स्कैनर, प्रिन्टर, लेखन सामग्री, स्थानिय प्रतिष्ठानों का प्रचार-प्रसार के लिए होर्डिंग, बैनर, स्टेडियम मे प्रकाश व्यवस्था के लिए बस्ती प्राधिकरण द्वारा दो हाई मास्क लाईट लगाने की स्वीकृति दी गयी। उल्लेखनीय है कि स्पोर्टस स्टेडियम में खेल-कूद संबंधी अवस्थापना के लिए खेलो इण्डिया खेलों योजना के तहत 719 लाख का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा गया है। स्टेडियम में सीसी टीवी कैमरा लगाने का भी प्रस्ताव भी समिति द्वारा स्वीकृत किया गया।  



उन्होने जनपद स्तरीय खेल संघो विशेष रूप से क्रिकेट एवं बैडमिन्टन को सक्रिय किए जाने का निर्देश दिया। उन्होने एक वेबसाइट बनाने का भी निर्देश दिया है, जिसमें जिले की खेल-कूद संबंधी सभी गतिविधिया कार्ययोजना, उल्लेखनीय उपलब्धियों, जिले के खेल-कूद में उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ियो का विवरण दर्ज किया जायेंगा। खेल प्रोत्साहन समिति में धन प्राप्त करने के लिए आनलाईन व्यवस्था बनायी गयी है जिसमें केवल आनलाईन ही सहयोग धनराशि ली जायेंगी। चेक या ड्राफ स्वीकार नही किए जायेंगे। खेल प्रोत्साहन समिति के कोष में वृद्धि के लिए आबकारी की दुकानों का नवीनीकरण कराने वालों से प्रोत्साहन राशि भी जमा करायी जायेंगी। 




सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में खेलों को बढावा देने के लिए मनरेगा से खेल मैदान तैयार कराये जायेंगे तथा खेल सामग्री उपलब्ध करायी जायेंगी। विधान सभा सदर में ब्लाक सदर साॅऊघाट तथा बनकटी में एक-एक मिनी स्टेडियम तैयार किया जायेंगा। इसके भूमि चयन के लिए उप जिलाधिकारी सदर को निर्देशित किया गया है। उन्होने स्टेडियम में बरसात का पानी निकालने के लिए ड्रेनेज सिस्टम का इस्टीमेट बनाने का निर्देश दिया।



बैठक का संचालन क्रीडा अधिकारी संजय शर्मा ने किया। उन्होने बताया कि बस्ती क्लब में लानटेनिस कोट की सामग्री उपलब्ध करा दी गयी है। खिलाड़ियों को पेयजल की सुविधा के लिए विभाग द्वारा 150 लीटर की क्षमता का आरो प्लान्ट लगाया जायेंगा। स्टेडियम में पंजीकरण कराने वाले सभी व्यक्तियों को स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराया जायेंगा। बैठक में पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा, डीआईओएस डीएस यादव, बीएसए जगदीश शुक्ला, पुलिस क्षेत्राधिकारी अनिल सिंह, उपायुक्त उद्योग उदय प्रकाश, रामनगीना यादव, एके पाण्डेय,विधायक सदर प्रतिनिधि राजकुमार शुक्ल ,रोटरी क्लब के अध्यक्ष मयंक, राजेश कुमार, खिलाड़ी मंजीत कुमार चौधरी आदि उपस्थित रहें।






आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TVL News

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: https://twitter.com/theViralLines
ईमेल : thevirallines@gmail.com

You may like

स्टे कनेक्टेड