Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

बस्तीः जिला ग्राम्य संस्थान की ओर से लेखपालों को आपदा प्रबंधन एवं प्राथमिक उपचार की दी गयी जानकारी

  • by: news desk
  • 21 November, 2019
बस्तीः जिला ग्राम्य संस्थान की ओर से लेखपालों को आपदा प्रबंधन एवं प्राथमिक उपचार की दी गयी जानकारी

बस्ती: उत्तर प्रदेश के बस्ती में जिला ग्राम्य संस्थान की ओर से लेखपालों को आपदा प्रबंधन एवं प्राथमिक उपचार की जानकारी दी गयी। स्थानीय ब्लाक सभागार आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण में बस्ती एवं सिद्धार्थनगर के लेखपालों ने हिस्सा लिया। प्रशिक्षण के तीसरे दिन ह्यूमन सेफ लाइफ फाउन्डेशन की ओर से रेडक्रेस ट्रेनर रंजीत श्रीवास्तव ने लेखपालों को प्राथमिक उपचार के तरीके बताये।




उन्होने प्रशिक्षण के दौरान बताया कि आकस्मिक स्थिति में पीड़ित को तुरन्त उपचार मिल जाये तो उसकी जान बंचायी जा सकती है किन्तु इसके लिये प्राथमिक जानकारियां होनी बहुत आवश्यक है। उन्होने कहा रेडक्रास का प्रशिक्षण हमे पीड़ितों की मदद कर उसको प्राथमिक उपचार करने की वैधानिक अनुमति प्रदान करता है। ऐसे में बिना किसी डर और संकोच के हम पीड़ित की मदद कर सकते हैं चाहे वह किसी दुर्घटना में जख्मी हो या फिर अचानक बेहोश हुआ हो या फिर उसे किसी तरह का दौरा पड़ा है।





ऐसे हालातों में शुरूआती कुछ मिनट पीड़ित की मौत और जीवन तय करते हैं। उन्होने मॉक ड्रिल के माध्यम तुरन्त रक्त स्राव रोकने, पानी में डूबने से दम घुटने, फांसी लगाने से दम घुटने, जल जाने, सांस नली में किसी वस्तु का अटक जाना, हृदय गति रूक जाने, कोमा या बेहोशी की हालत में हाफस्पिटल पहुंचाने, स्ट्रेचर न मिलने की दशा में हॉस्पिटल पहुचाने के तरीकों पर विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण में ह्यूमन सेफ लाइफ फाउन्डेशन के अध्यक्ष अपूर्व शुक्ला, जिला प्रशिक्षण अधिकारी विवेक कुमार, रविशंकर गुप्ता, अजय राव आदि मौजूद रहे।






रिपोर्ट -सोमनाथ सोनकर




आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines
Loading...

You may like

स्टे कनेक्टेड

आपके लिए