Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

बस्ती: 11 साल से फर्जी मार्कशीट पर नौकरी करने वाला फर्जी शिक्षक गिरफ्तार

  • by: news desk
  • 12 January, 2021
बस्ती: 11 साल से फर्जी मार्कशीट पर नौकरी करने वाला फर्जी शिक्षक गिरफ्तार

बस्ती: उत्तर प्रदेश के बस्ती जिलें में STF लखनऊ प्रभारी प्रमोद कुमार और बस्ती कोतवाल रामपाल यादव ने फर्जी टीचर को किया गिरफ्तार। एसटीएफ लखनऊ ने  फर्जी अध्यापक शेषनाथ सिंह को किया गया गिरफ्तार। फर्जी मार्कशीट लगाकर नौकरी करने पर किया गया गिरफ्तार। 2009 से फर्जी मार्कशीट पर नौकरी कर रहा था शेषनाथ सिंह। बस्ती जिले के कथकपुर प्राइमरी पाठशाला रुधौली में करता था नौकरी।



जिले के कथकपुर प्राइमरी पाठशाला रुधौली में फर्जी मार्कशीट लगाकर नौकरी करने का मामला प्रकाश में आने के बाद बस्ती कोतवाली में शेषनाथ सिंह के अलावा यदुनन्दन, दयाशंकर सिंह, इस्लाम के विरूद्व मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है। बस्ती कोतवाली में मुकदमा दर्ज कर एसएसआई अरविंद कुमार शाही को सौंपी गई जांच । 



आरोपी ने कबूल किया कि वह दूसरे के नाम पर जारी शैक्षिक दस्तावेज के सहारे पिछले करीब 11 -12 साल से बस्ती में शिक्षा विभाग में कार्यरत है। फर्जी शिक्षक समेत चार के विरुद्ध एसटीएफ के इंस्पेक्टर की तहरीर पर कोतवाली बस्ती में नामजद मुकदमा दर्ज किया गया है। बीएसए ने भी निलंबन के साथ ही अन्य विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी है




एसटीएफ लखनऊ को काफी दिनों से सूचना मिल रही थी कि बस्ती जिले के रुधौली थाना क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय कथकपुरवा में एक व्यक्ति फर्जी दस्तावेज के सहारे बतौर प्रधानाध्यापक कार्यरत है। विस्तृत जानकारी जुटाने के बाद सोमवार की शाम एसटीएफ लखनऊ की टीम ने इंस्पेक्टर प्रमोद कुमार वर्मा के नेतृत्व में संतकबीरनगर जिले में कोतवाली अंतर्गत बरदहिया बाजार रोड रेलवे क्रॉसिंग पास एक संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया। 




लखनऊ एसटीएफ के इंस्पेक्टर प्रमोद कुमार वर्मा ने तहरीर में बताया है कि गोरखपुर के मोहद्दीपुर के रामनगर कॉलोनी निवासी दीपक कुमार सिंह के शैक्षिक प्रमाणपत्रों के आधार पर बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी व्यक्ति के नौकरी करने की गोपनीय सूचना पर छानबीन शुरू की गई थी। सुरागकशी करने पर पता लगा कि असली दीपक कुमार सिंह नोएडा में एक निजी समाचार चैनल के हेड क्वार्टर में नौकरी करता है। विभागीय अभिलेख में फोटो मिलान करने पर पता चला कि प्रधानाध्यापक की नौकरी करने वाला असल में संतकबीरनगर जिले के कोतवाली खलीलाबाद क्षेत्र के गजपुर का रहने वाला शेषनाथ सिंह है


ऐसे में एसटीएफ की टीम ने सोमवार की देर शाम को खलीलाबाद बैंक चौराहे के पास से शेषनाथ सिंह को गिरफ्तार कर लिया।मंगलवार को एसटीएफ टीम ने उसे बीएसए बस्ती जगदीश शुक्ल के सामने प्रस्तुत किया। फर्जीवाड़ा की पुष्टि होने के बाद उसके विरुद्घ कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया। बीएसए ने बताया कि 2009 में विक्रमजोत ब्लॉक के सेंदुरिया प्राथमिक विद्यालय में दीपक कुमार सिंह ने ज्वाइन किया था। वर्ष-2013 में पदोन्नति के बाद रुधौली ब्लॉक के कथकपुरवा प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक नियुक्त हुआ। नियमानुसार विभागीय कार्रवाई की जा रही है।




इंस्पेक्टर प्रमोद कुमार वर्मा की तहरीर पर कोतवाली बस्ती ने फर्जी शिक्षक शेषनाथ सिंह निवासी गजपुर खलीलाबाद संतकबीरनगर, यदुनंदन यादव निवासी हरदी गोरखपुर, दयाशंकर सिंह पुत्र विश्वनाथ सिंह निवासी गोरखपुर और इस्माइल बाबू निवासी बस्ती के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। तलाशी के दौरान आरोपी के पास से एक मोबाइल, एक वोटर कार्ड और 1200 रुपये बरामद हुए।





आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines
Loading...

You may like

स्टे कनेक्टेड

आपके लिए