Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

जिले में 35 नए हेल्थ वेलनेस सेंटर बनाए जाएंगे: जिलाधिकारी, बस्ती

  • by: news desk
  • 07 November, 2020
जिले में  35 नए हेल्थ वेलनेस सेंटर बनाए जाएंगे: जिलाधिकारी, बस्ती

बस्ती: जिले में 35 नये हेल्थ वेलनेस सेण्टर बनाये जायेंगे। प्रत्येक पर 4.50 लाख रूपये की लागत आयेंगी। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में इसके निर्माण के लिए सी एण्ड डीएस कार्यदायी संस्था का चयन करते हुए समय से कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया। विकास भवन सभागार में आयोजित इस बैठक में उन्होने कहा कि प्रत्येक सेण्टर के लिए 2.50 लाख रूपये से उपकरण आदि खरीदे जायेंगे। जिलाधिकारी ने इसके नोडल डाॅ0 सीके वर्मा से स्थल चयन करते हुए उपकरण की खरीद का कार्य एक साथ करने का निर्देश दिया।




जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल तथा महिला अस्पताल में बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेण्ट के लिए कमरे न बनाये जाने पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होने कार्यदायी संस्था आरईडी को निर्देश दिया कि तत्काल काम शुरू कराये। इसके अलावा जिले में अन्य 11 स्थानों पर इस काम को 31 दिसम्बर तक पूरा कराये। अधिशासी अभियन्ता ने बताया कि 03 पर छत पड़ गयी है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि एनएचएम प्रशिक्षण केन्द्र सुदृढीकरण का कार्य 31 दिसम्बर तक पूरा करें। इसके लिए 04 लाख रूपये स्वीकृत है। 





 जिलाधिकारी ने रूधौली, कप्तानगंज, हर्रैया, भानपुर में लेबर रूम के सुदृढीकरण एवं नवीनीकरण का कार्य 31 दिसम्बर तक पूरा करने का निर्देश दिया। यहाॅ पर लेबर रूम में टाइल्स लगेगी, स्टाफ डियूटी रूम तैयार किया जायेंगा, आपरेशन थियेटर में टाइल्स लगेगी। इसको पूर्ण कराने के बाद थर्ड पार्टी सत्यापन तत्काल कराने का निर्देश दिया है ताकि इसको सक्रिय किया जा सकें। 




उन्होने वर्ष 2017-18 के 30 तथा 2018-19 के 76 हेल्थ वेलनेस सेण्टर के निर्माण की समीक्षा किया। उन्होने सी एण्ड डीएस के द्वारा कार्य पूरा होने पर संतोष व्यक्त किया परन्तु आरईडी द्वारा निर्माण समय से न पूरा करने पर असंतोष व्यक्त किया। आरईडी को सभी 76 सेण्टर पर 04 किलोवाट भार का विद्युत कनेक्शन लेने की कार्यवाही करने का निर्देश दिया। 



उन्होने पूर्व में संचालित 273 तथा अन्य 30 वेलनेस सेण्टर में विभाग द्वारा विद्युत कनेक्शन लेने का निर्देश दिया है। उन्होने सभी एमओआईसी को निर्देश दिया कि वे अपने क्षेत्र के सेण्टर का विद्युत कनेक्शन कराये तथा अगले माह बैठक में इसकी रिपोर्ट दें। 




 बैठक में सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, सीएमओ डाॅ0 एके गुप्ता, डाॅ0 सीके वर्मा, डाॅ0 सीएल कन्नौजिया, डाॅ0 फखरेयार हुसेन, आलोक राय, डाॅ0 स्नेहल परमार, सीएमएस डाॅ0 सुषमा सिन्हा, डाॅ0 रोचस्पति पाण्डेय, अभियन्ता सतीश श्रीवास्तव, कार्यदायी संस्था के अधिकारी तथा मेडिकल आफीसर उपस्थित रहे।







रिपोर्ट-विवेक गुप्ता



आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines

You may like

स्टे कनेक्टेड

आपके लिए