Ram Bahal Chaudhary
Ram Bahal Chaudhary,Basti
Share

जिले के 36 हजार 789 अन्त्योदय कार्ड धारकों मिलेगा ‘'आयुष्मान' का आर्शिवाद

  • by: news desk
  • 05 October, 2021
जिले के 36 हजार 789 अन्त्योदय कार्ड धारकों मिलेगा ‘'आयुष्मान' का आर्शिवाद

बलरामपुर: जिले में अब अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड का लाभ मिल सकेगा। इसके लिए शासन द्वारा सभी अन्त्योदय कार्ड धारकों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के दायरें में लाया गया है। सभी लाभार्थियों को योजना का लाभ दिलाये जाने के लिए शासन स्तर से निर्देश भी जारी कर दिये गये हैं। आयुष्मान भारत योजना के नोडल व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बी. पी. सिंह ने मंगलवार को बताया कि शासन द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके, इसके लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। 



ऐसे व्यक्ति जो छोटी से लेकर बड़ी बीमारी को खर्च वहन नहीं कर सकते, ऐसे व्यक्तियों के लिए ये योजना मील का पत्थ साबित हो रही है। इसी सोंच को लेकर शासन ने योजना का दायरा बढ़ाते हुए अब जिले के 36 हजार 789 अन्त्योदय राशन कार्ड घारकों को भी मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से जोड़ा गया है। इसमें मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि अन्त्योदय लाभार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराया जाए। प्रदेश के अन्त्योदय कार्ड धारक परिवारों का डाटा राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के डाटा के साथ इन्टीग्रेट कर दिया गया है एवं अन्य लाभार्थियों की भांति अन्त्योदय लाभार्थियों का भी आयुष्मान कार्ड बनना प्रारम्भ हो गया है।



 डा. बी.पी. सिंह ने बताया कि अन्त्योदय लाभार्थियों का डाटा आधार सीडेड होने के कारण आधार कार्ड एवं राशन कार्ड की सहायता से इन लाभार्थियों का सत्यापन आसान है तथा इस समूह के लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड त्वरित गति से बनाना सम्भव है। 



उन्होने बताया कि फील्ड स्तर पर कार्यरत पंचायती राज विभाग व खाद्य एवं रसद विभाग के कर्मियों की सहायता से, निकटतम कॉमन सर्विस सेन्टर अथवा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत आबद्ध किसी भी चिकित्सालय में जाकर अन्त्योदय लाभार्थी परिवार आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है। वी.एल.ई व आरोग्य मित्रों को निर्देश दिये गये है कि लाभार्थियों के सत्यापन के बाद पेपर आयुष्मान कार्ड मौके पर ही ही उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाए। अब सभी लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड निःशुल्क बनाये जाते हैं। आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने हेतु लाभार्थियों को अब कोई शुल्क नहीं देना होगा।



ये है योजना

यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 05 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाता है। योजना के माध्यम से उन सभी परिवारों को कवर किया गया है जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते। योजना के तहत आने वाले लाभार्थी सूचीबद्ध सरकारी एवं प्राइवेट हॉस्पिटल के माध्यम से अपना इलाज निःशुल्क करवा सकते हैं। योजना पर होने वाला पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।




आप हमसे यहां भी जुड़ सकते हैं
TheViralLines News

ईमेल : thevirallines@gmail.com
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : https://www.facebook.com/TVLNews
हमें ट्विटर पर फॉलो करें: : https://twitter.com/theViralLines
चैनल सब्सक्राइब करें : https://www.youtube.com/TheViralLines

You may like

स्टे कनेक्टेड